स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मेरा भोला है भंडारी, करे नन्दी की सवारी...

Rajendra Kumar Jain

Publish: Oct 21, 2019 11:30 AM | Updated: Oct 21, 2019 11:30 AM

Dausa

My gullible is Bhandari, ride Nandi... मां भगवती एवं बाबा श्याम जागरण में दी भजनों की प्रस्तुति

दौसा. लवाण कस्बे में शनिवार रात चम्पाबाडी में मां भगवती एवं बाबा श्याम जागरण हुआ। इसमें कलाकारों ने भजनों की रंगारंग प्रस्तुति देकर श्रोताओं को नाचने पर मजबूर कर दिया। गायक कलाकार अन्नू मिश्रा ने मेरा भोला है भंडारी करे नंदी की सवारी शम्भूनाथ रे, राधे-राधे जपो चले आएंगे बिहारी आदि भजनों की प्रस्तुति दी। मां शेरों वाली व बाबा श्याम की फूल बंगला की झांकी सजाई। रात भर अखण्ड ज्योत जली। छप्पन भोग की प्रसादी बांटी गई। ग्रामीणेां ने कलाकारों व भक्तों पर इत्र व फूलों की बरसात की।

समर्पण के साथ करें भक्ति
लालसोट. जैनाचार्य विवेक सागर ने रविवार को जैन नसियां प्रांगण में धर्मसभा में कहा कि समर्पण के साथ भक्ति करें।श्रद्धा, विनय, समर्पण और समय की उपयोगिता से ही सुख शान्ति मिलती है। इसकी उपयोगिता जवानी में ही शुरू की जाए। वृद्धावस्था में व्यक्ति बहुत सारी वस्तुओं का संग्रह करता है। जैसे मकान, रुपया इत्यादि। इस दौरान भी श्रद्धा व समय की उपयोगिता का क्रम बना रहे तो वह सिद्ध पुरुष बन सकता है। उन्होने कहा श्रद्धा सूर्य के समान चमकती है, समय का सदुपयोग कार्य रूप में परिणित होता है। समय ही धन है। समय से बड़ा कोई नहीं है। समय को कोई खरीद नहीं सकता है। इसलिए मूल्यवान समय को बर्बाद मत करों। (नि.सं.)

भजनों पर झूमे श्रोता
दौसा. बलराम सत्संग मंडल की ओर से पलसा वाले बाजाजी मंदिर में हुए सत्संग में भजनों की प्रस्तुतियों पर श्रोता झूम उठे। राम दरबार, कृष्ण-शिव दरबार की झांकी सजाई गई। कार्यक्रम में संत घनश्यामदास, हजारीलाल गुप्ता, अध्यक्ष मुरलीधर नाटाणी, जगदीश गुप् ता आदि मौजूद थे।

सामूहिक विवाह सम्मेलन करने का निर्णय
बांदीकुई. महात्मा ज्योतिबा फुले सामाजिक एवं शैक्षिक विकास संस्थान की आमसभा डॉ. रामदयाल सैनी की अध्यक्षता में हुई। इसमें संस्थान सचिव केशवालाल सैनी ने महात्मा ज्योतिबा फुले जयन्ती एवं सैनी सामूहिक विवाह सम्मेलन के आय-व्यय का व्यौरा प्रस्तुत कर अनुमोदन कराया। वहीं आगामी बसंत पंचमी पर 29 जनवरी को सैनी (माली) समाज का नवां सामूहिक विवाह सम्मेलन करने का निर्णय किया गया। इसके लिए वर वधु का पंजीयन संस्थान कार्यालय पर नियमानुसार शुरू कर दिया गया है। समाज के जिलाध्यक्ष कैलाशचंद सैनी ने 11 अप्रेल 2020 को फुले जयंती एक दिन जिला स्तर पर मनाने का प्रस्ताव लिया। सभा में भागचंद टांकडा, जिला परिषद सदस्य महेश सैनी, मिन्टूराम, चिम्मनलाल, देवीसहाय, कजोड़मल रामलाल, भगवानसिह, बाबूलाल बसवा, संतोष सैनी एवं नेमीचंद आदि थे ।(नि.स.)