स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जयकारों से गूंजा आस्थाधाम मेहंदीपुर बालाजी

Gaurav Kumar Khandelwal

Publish: Oct 09, 2019 08:37 AM | Updated: Oct 09, 2019 08:37 AM

Dausa

Mehandipur Balaji echoed with joy: धार्मिक नगरी में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, लाखों श्रद्धालुओं ने किए महाबली के दर्शन, पुलिस रही चाक-चौबन्द

मेहंदीपुर बालाजी. पूर्वी राजस्थान के सबसे बड़े धार्मिक स्थल मेहंदीपुर बालाजी में दशहरे पर लक्खी मेले के चलते मंगलवार को श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। यहां लाखो श्रद्धालुओं ने बालाजी के दर्शन किए। दशहरे पर बालाजी की स्वयंभू प्रतिमा को पंचामृत से स्नान कराकर सोने का चोला चढ़ाया व छप्पन भोग की झांकी सजाई। सुबह बालाजी की आरती में हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। इस दौरान बालाजी मंदिर ट्रस्ट की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष प्रबंध किए गए।

Mehandipur Balaji echoed with joy

महंत किशोरपुरी के सानिध्य में श्रद्धालुओं को बालाजी मंदिर ट्रस्ट द्वारा भोग प्रसादी बांटी गई। श्रद्धालुओं के लिए पेयजल व भंडारे की व्यवस्था लगातार जारी है। लक्खी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को महंत किशोरपुरी ने आशीर्वाद दिया। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए करौली व दौसा पुलिस ने अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था की है। लक्खी मेले में केसरिया ध्वज लहराते हुए पदयात्रियों के जत्थे कई दिन पहले आना शुरू हो गए थे।

इस दौरान महानवमी पूजन के बाद देश के अनेक प्रान्तों से सोमवार रात को हजारो श्रद्धालु दर्शनार्थ आस्था धाम पहुंचे। श्रद्धालुओं की आवक से कस्बे के धर्मशाला, गेस्ट हाऊस खचाखच भर गए। इस दौरान मंगलवार अल सुबह से श्रद्धालुओं ने बालाजी मन्दिर के आस पास कतारबद्ध होना शुरू कर दिया। आरती के बाद टोडाभीम व उदयपुरा रोड पर श्रद्धालुओं की कतार लग गई। इस दौरान बालाजी के जयकारो से आस्थाधाम गूंज उठा। श्रद्धालुओं ने ध्वजा नारियल के साथ बालाजी को प्रसादी चढ़ाई।

Mehandipur Balaji echoed with joy

बिनोरी बालाजी मंदिर में सुंदरकांड का पठन


लालसोट. बिनोरी बालाजी मंदिर में मंगलवार को दशहरा मेले में भक्तों का सैलाब उमड़ा। महाआरती में सैकड़ोंं श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। मंदिर परिसर में दिनभर भक्तों की भीड़ रही।हनुमान जी का भव्य शृंगार किया कर श्रद्धालुओं को प्रसादी का वितरण किया गया। लालपुरा से आए पदयात्रियों के दल ने मंदिर परिसर में सामूहिक सुंदरकांड का पठन किया। भंडारे में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने पंगत प्रसादी ग्रहण की।

बनौरी हनुमान मंदिर दरबार में लालपुरा, लालसोट, मंडावरी, लिवाली, रिवाली, सुकार, सूरतपुरा, बिलौणा कलां समेत आस पास के कई गांवों से भी पदयात्री पहुंचे। इसी तरह निर्झराना के काली डूगंरी हनुमान मंदिर, चांदसेन के कृपासागर हनुमान मंदिर,श्यामपुरा कलां के हनुमान मंदिर एवं घाटा बलाजी समेत सभी मंदिरों पर भी दिन भर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। (नि.प्र)