स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सरकारी स्कूल में दो कक्षा-कक्ष गिरे, हादसा टला

Rajendra Kumar Jain

Publish: Aug 18, 2019 15:59 PM | Updated: Aug 18, 2019 15:59 PM

Dausa

Government schools buildings are shabby .... शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय पहुंचकर जानकारी ली

मानपुर . खेड़ीरामला गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में शनिवार को दो कक्षा-कक्ष पट्टियों व दीवार सहित गिर गए। हालांकि इस दौरान आस-पास विद्यार्थी नहीं होने से बड़ा हादसा टल गया।

Government schools buildings are shabby.... सूचना पर जिला शिक्षा अधिकारी एवं ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय पहुंचकर जानकारी ली। सुबह करीब साढ़े 9 बजे हल्की बारिश के दौरान जर्जर हालत में मौजूद दो कक्षा-कक्ष अचानक गिर गए। इस दौरान विद्यार्थी अन्य कमरों में बैठे हुए होने से हादसा टल गया।
सूचना पर डीईओ घनश्याम मीना व ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी मोहनलाल बैरवा ने जानकारी ली। प्रधानाध्यापक रामकेश मीना ने बताया कि विद्यालय के दो कमरे जर्जर होने के कारण विद्यार्थियों को बिठाना बंद कर रखा था।

सरकारी विद्यालयों के लिए 3.70 करोड़ की राशि स्वीकृत
लालसोट . क्षेत्र के 10 सरकारी विद्यालयों में कक्षा कक्षों के निर्माण व अन्य सुविधाओं के लिए 3 करोड़ 70 लाख से अधिक की राशि स्वीकृत की गई है।
उद्योग मंत्री परसादीलाल मीना के निजी सचिव दिनेश कुमार शर्मा ने बताया कि उद्योग मंत्री के प्रयासों से विधानसभा क्षेत्र में नाबार्ड एवं समग्र शिक्षा अभियान के तहत उक्त राशि स्वीकृत की गई है।
जिसमें रालावास गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 3 कक्षा कक्ष के लिए 33.48 लाख मंडावरी गांव की राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के लिए साइंस लैब व कंप्यूटर रूम के लिए 24,6 7 लाख, खोहरा पाड़ा लालसोट के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में तीन कक्षा कक्ष के लिए 28.02 लाख, अजबपुरा बडक़ा पाड़ा के राजकीय उ. माध्यमिक विद्यालय में 3 कक्षा कक्ष के लिए 33.98 लाख, बीडोली राजकीय माध्यमिक विद्यालय में एक कक्षा कक्ष के लिए 11.16 लाख, राहुवास राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 4 कक्षा कक्ष के लिए 40.20 लाख, मिर्जापुरा राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में 4 कक्षा कक्ष के लिए 4.0.20 लाख, सलेमपुरा राजकीय माध्यमिक विद्यालय में पुस्तकालय का गांव के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में दो कक्षा कक्ष, एक पुस्ताकालय कक्ष व कंप्यूटर कक्ष के लिए 43.85 लाख, शिवसिंहपुरा गांव के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में दो कक्षा कक्ष के लिए 20.10 लाख, पालुंदा राजकीय माध्यमिक विद्यालय में चार कक्षा कक्ष के लिए 40.020 लाख व डिडवाना गांव के स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल के लिए 55 लाख की राशि स्वीकृत की गई है।

अब दौसा से कर सकेंगे पीएचडी
दौसा . राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय दौसा में अब पीएचडी के लिए रिसर्च सेंटर आवंटित हुआ है। जिला निष्पादन समिति सदस्य अभय सक्सेना ने बताया कि राजस्थान विश्वविद्यालय के सिंडिकेट मेंबर विधायक मुरारीलाल मीणा के प्रयासों से पीएचडी रिसर्च सेंटर आवंटित हुआ है।
इसमें जल्द ही प्रवेश चालू होगा। इससे जिले के छात्र-छात्राओं को डॉक्टरेट की उपाधि के लिए जयपुर नहीं जाना पड़ेगा। सेंटर आवंटन पर आरपीएससी फोरम जिलाध्यक्ष प्रहलाद फाटक्या, कैलाश शर्मा, राजीव शर्मा, रामखिलाड़ी मीणा, ओमप्रकाश मीणा, अवधेश तिवाड़ी, कमल बिगास, घनश्याम चौबदार, जितेंद्र सैनी, प्रकाश बैरवा, रंगलाल मीणा, भंवर राजेंद्रसिंह, महेंद्र जीरोता आदि ने खुशी जाहिर की।