स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दशहरा पर्व: लंकेश का दंभ हुआ चकनाचूर

Mahesh Jain

Publish: Oct 08, 2019 20:23 PM | Updated: Oct 08, 2019 20:23 PM

Dausa

दौसा में गाजे-बाजे से निकली श्रीराम की शोभायात्रा, असत्य पर सत्य की जीत का पर्व हर्षोल्लास से मनाया

दौसा. Dussehra festival: Lankesh's conceit shattered बुराई पर अच्छाई तथा असत्य पर सत्य की जीत का पर्व दशहरा मंगलवार को जिलेभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान कई स्थानों पर लंकेश रावण, मेघनाथ व कुम्भकरण के पुतलों का दहन किया जाकर रावण के दंभ को चकनाचूर किया गया।

दौसा जिला मुख्यालय पर नगर परिषद की ओर से रावण का टीला पर पचास फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन भव्य श्रीराम द्वारा चलाए अग्निबाण व आतिशबाजी के बीच किया गया। जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी। इससे पहले भगवान श्रीराम की शोभायात्रा गाजे बाजे के साथ निकाली गई। जो शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए कार्यक्रम स्थल पहुंची।

जहां राम-रावण संवाद के बाद अग्नि बाण से रावण के पुतले का दहन किया गया। कार्यक्रम में नगर परिषद सभापति राजकुमार जायसवाल, आयुक्त सुरेन्द्रसिंह मीना, पार्षद आशीष शर्मा, सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे। दशहरा पर्व को लेकर बच्चों में भी खासा उत्साह देखने को मिला। शहर की कई कॉलोनियों में बच्चों ने भी रावण के पुतले बनाकर आतिशबाजी के बीच दहन किया।

इधर, आध्यात्मिक आदर्श रामलीला समिति के तत्वावधान में बजरंग मैदान में आयोजित रामलीला का मंचन देखने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। सचिव राकेश शर्मा ने बताया कि बुधवार को श्रीराम के राज्याभिषेक के साथ रामलीला का समापन होगा।

51 फीट के रावण का हुआ दहन
महुवा. उपखण्ड मुख्यालय पर दशहरा कमेटी के तत्वावधान में दशहरा महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। दशहरा कमेटी अध्यक्ष मदन दीक्षित ने बताया कि दशहरा के अवसर पर पुरानी तहसील रोड से करीब तीन दर्जन जीवंत झांकियों के साथ भगवान राम, लक्ष्मण, सीता माता व हनुमान जी की झांकी सजाई गई।


इस अवसर पर शिव बारात, देवी मां की झांकी, भोले शंकर का नृत्य, राधा कृष्ण, साईं बाबा, भूतों की बारात, शहीद फौजियों के साथ फौजियों की जीवंत झांकियां सहित अनेक झांकियां व शोभायात्रा बैण्ड बाजे के साथ तहसील रोड से रवाना होकर गुर्जर मोहल्ला, पंडित मोहल्ला, बिहारी जी के मंदिर पाराशर मोहल्ला, वैदेही के मंदिर तहसील रोड, हिंडौन तिराहा थाने के सामने से होते हुए सैनी मोहल्ला होकर राजकीय टीकाराम पालीवाल उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान पहुंची। जहां 51 फीट का रावण, 41 फीट के कुंभकरण व मेघनाथ के पुतलों का विशेष आकर्षक रंग बिरंगी आतिशबाजी के साथ दहन किया गया । इस अवसर पर सैकड़ों लोगों के साथ पुलिस अधिकारी व जब्ता मौजूद था।

दशहरा पर्व: लंकेश का दंभ हुआ चकनाचूर