स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पार्षदों ने लगाए मनमानी व भेदभाव के आरोप

Rajendra Kumar Jain

Publish: Oct 21, 2019 21:26 PM | Updated: Oct 21, 2019 21:26 PM

Dausa

Councilors made allegations of arbitrariness and discrimination - पालिका बोर्ड की बैठक

लालसोट.

नगर पालिका बोर्ड की बैठक सोमवार शाम पालिका कार्यालय में पालिका अध्यक्ष जगदीश सैनी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में उद्योग मंत्री परसादीलाल मीना ने भी शिरकत की। बैठक की शुरुआत में कई पार्षदों ने नगर पालिका प्रशासन पर मनमानी व विकास कार्यों में भेदभाव के आरोप लगाते हुए रोष व्यक्त किया। सिराज मोहम्मद ने कहा कि बोर्ड की बैठक में लिए गए प्रस्तावों पर कोई कार्रवाईनहीं होती है और गत बैठक की कार्रवाईकी भी पुष्टि नहीं की जाती है। पार्षद कमलेश सैनी ने कहा पालिका बोर्ड की बैठक कई माह के अंतराल में आयोजित की जाती है और गत दिनों शहर में लाखों रुपए के विकास कार्यों की निविदा जारी होनेे के बाद यह बैठक बुलाई गई है, जबकि पार्षदों की बैठक बुला उनकी राय के अनुसार विकास कार्य कराने चाहिए थे। पार्षद शालिनी वर्मा व कविता वाल्मीकि ने भी उनके क्षेत्र में पालिका द्वारा विकास कार्य नहीं कराए जाने की शिकायत की।

पार्षद राकेश बिहारी ने गणगौर मेला मैदान का सौन्दर्यीकरण नहीं करने पर पालिका प्रशासन को जमकर आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कि पालिका की अनदेखी से गणगौर मेला मैदान की दुर्दशा हो रही है। पार्षद महेश धोबी, ब्रजमोहन सैनी, ने भी अपने अपने वार्ड में विकास कार्य नहीं होने की शिकायत की। पार्षद दयाराम स्वामी ने कहा कि पालिका द्वारा ज्योतिबा फुले सर्किल से हटाए गए सीसीटीवी कैमरों को दोबारा लगाया जाए। इसके अलावा उन्होंने जमात बस स्टैण्ड में डामरीकरण व कोथून रोड तक सीसी रोड़ भी बनाने की मांग की। पार्षद चंद्रशेखर जांगिड़ ने क्षेत्र में नियमित सफाई व्यवस्था व रोडलाईट की पर्याप्त व्यवस्था की मांग की। पार्षदों के आरोपों के बाद बैठक में मौजूद उद्योग मंत्री परसादीलाल मीना ने पालिका ईओ नवरत्न शर्मा व पालिका अध्यक्ष जगदीश सैनी को निर्देश दिया कि वे बोर्ड की बैठक दो माह के अंतराल में जरूर आहुत करें व विकास कार्यो में पार्षदों की राय जरूर ले। उन्होंने र्ईओ को बैठक मे विकास कार्यों की जानकारी देने के भी निर्देश दिए। (नि.प्र.)


शहर में प्रत्येक घर पहुंचेगा पानी
बैठक में पार्षद राकेश बिहारी द्वारा जवाहर गंज, खंदक क्षेत्र में पेयजल संकट व अन्य पार्षदों द्वारा भी जब पेयजल से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताया तो उद्योग मंत्री परसादीलाल मीना ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि लालसोट के हर घर तक पानी पहुंचे। इसके लिए राजौली में एक नई टंकी का निर्माण किया जा रहा और ग्रामीण वार्डों में भी नई लाइनें डाले जाने का कार्य शुरू हो गया है।

उन्होंने बैठक में मौजूद जलदाय विभाग के सहायक अभियंता निरजंन मीना को शहर पुरानी लाइनों को बदले जाने के कार्य की डीपीआर बनाकर शीघ्र ही कार्य शुरू करने के निर्देश दिए।
दिवाली पूर्व रोडलाइट व सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के दिए निर्देश
उद्योग मंत्री ने पालिका अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे दिवाली से पूर्व शहर की लाइट व सफाई व्यवस्था को दुरस्त करें। उन्होंने बैठक में विद्युत निगम के सहायक अभिंयता को भी लंबित घरेलू कनेक्शन शीघ्र ही जारी करने के निर्देश दिए।
एसबीआई भवन के विवाद के निस्तारण के दिए निर्देश
उद्योग मंत्री ने बैठक मे पिछले कई सालों से एसबीआई भवन को लेकर जारी एसबीआई भवन के विवाद के निस्तारण के भी निर्देश दिए। इस पर बैठक में मौजूद उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम जोशी ने एतराज करते हुए कहा कि पालिका के भवन में किराए से चल रहे एसबीआई बैंक को खाली कराने का प्रस्ताव पूर्व में ही बोर्ड द्वारा पारित हो चुका है।ऐसे मेें यह भवन को खाली कराए जाए। जिस पर उद्योग मंत्री ने कहा कि बैंक से भवन खाली कराना उचित नही है, बैंक की शाखा शहर केे मध्य में ही होनी चाहिए। नगर पालिका बैंक प्रबंधन के साथ बैठकर इस विवाद का निस्तारण करें।


नाला निर्माण व अतिक्रमण हटाने के दिए निर्देश
बैठक मे गंगापुर रोड निवासी ओमप्रकाश मिश्र ने कहा वे गंगापुर रोड़ के पास स्थित नाले का निर्माण करने व वहां काबिज अतिक्रमणों को हटाने के बारे मेें कई बार ज्ञापन दे चुके है, लेकिन पालिका प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।इस पर उद्योग मंत्री ने पालिका प्रशासन को नाला निर्माण कराने व अतिक्रमण हटाने के भी निर्देश दिए।(नि.प्र.)