स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

निर्माण अधूरा और टोल वसूलने की तैयारी पूरी

Rajendra Kumar Jain

Publish: Jan 16, 2020 09:03 AM | Updated: Jan 16, 2020 09:03 AM

Dausa

Construction incomplete and preparation for collection of toll completed...-मनोहरपुर-कौथून राष्ट्रीय राजमार्ग: वाहन चालकों को आ रही है परेशानी, हजारों लोगों को करनी होगी जेब ढीली

दौसा. मनोहरपुर-कौथून राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य अभी तक पूरा भी नहीं हुआ कि निर्माण करने वाली पीएनसी कम्पनी टोल वसूलने की तैयारी में जुट गई है। टोल प्लाजा का निर्माण का कार्य भी करीब-करीब पूरा ही हो गया है। सम्भवतया फरवरी में टोल चालू हो जाएगा। हाईवे निर्माण कार्य को चलाते करीब दो वर्ष ही पूरे हो गए, लेकिन अभी तक काम पूरा होने का नाम नहीं ले रहा है।मनोहरपुर से कौथून तक निर्मित करीब 84 किलोमीटर लम्बे हाइवे में दौसा से कौथून के बीच निर्माण कम्पनी ने प्यारीवास में टोल बनाया है।
रोचक बात तो यह है कि इस सडक़ मार्ग पर न केवल कौथून व लालसोट जाने वाले वाहन चालकों से ही टोल वसूला जाएगा, बल्कि सवाईमाधोपुर व गंगापुर सिटी जाने वाले वाहन चालकों को भी टोल चुकाना पड़ेगा। अब से पहले इस मार्ग पर एक भी टोल नहीं था।
निर्माण कम्पनी के प्रोजेक्ट प्रबंधक के.सी. भदोरिया ने बताया कि हाइवे का निर्माण करीब-करीब पूरा हो चुका है। मात्र 3 प्रतिशत निर्माण कार्य शेष है। फरवरी 2020 में टोल भी चालू कर दिया जाएगा।

प्यारीवास में बना है टोलप्लाजा
मनोहरपुर - कौथून राष्ट्रीय राजमार्ग पर दौसा से पन्द्रह किलोमीटर आगे निर्माण कम्पनी ने नांगलराजावतान कस्बे से एक किलोमीटर पहले ही टोल प्लाजा बना दिया गया है। इससे दौसा से नांगलराजवतान, छारेड़ा,मलवास समेत आसपास के दर्जनों गांवों के ग्रामीणों के वाहनों को टोल चुकाना पड़ेगा। ग्रामीणा का कहना था कि यदि यह टोल नांगलराजावतान से आगे होता तो दर्जनों गांवों के लोगों का टोल बच जाता। यहां तक कि टोल के आगे ही एक पेट्रोल पम्प है। मानपुरिया, बड़ागांव, कानपुरा समेत कई गांवों के लोगों को पेट्रोल पम्प तक पहुंचने के लिए भी टोल चुकाना पड़ेगा।
अभी तो सर्विस रोड भी तैयार नहीं हुआ
राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण कम्पनी ने इस हाइवे का निर्माण करीब 2 वर्ष पहले चालू किया था, लेकिन अभी तक निर्माण कार्य पूरा ही नहीं हो पाया है। यह हाइवे दौसा से बीद्यावास मोड़ तक छह लेन का होगा। इस पर दौसा से बीघावास मोड़ तक जगह- जगह ग्रामीण इलाकों को जाने वाली सडक़ों के लिए हाइवे के दोनों ओर लेन बनाई जा रही है, लेकिन लेन का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है। निर्माण कार्य चलने से दौसा से जोशी की कोठी, गांगल्यावास मोड़, खेड़ला, हिंगोटिया, पापड़दा व लवाण कस्बों के लिए जाने वाले मार्गों ेंमें अभी तक सर्विस रोड का निर्माण कार्य ही शुरू नहीं हो पाया है। ऐसे में इन गांवों के लिए आवागमन करने वाले वाहन चालकों को खासी परेशानी भुगतनी पड़ रही है।

कट नहीं रखने से बनी परेशानी
हाईवे पर दौसा बायपास से लेकर मानपुरिया गांव तक करीब 18 किलोमीटर में निर्माण कम्पनी ने एक भी जगह पर वाहनों के लिए कट नहीं रखा है। हाइवे पर दोनों ओर लोहे के एंगल एवं बीच में डिवाइडर होने से आस-पास के गांवों के लिए आवागन करन वाले वाहन चालकों को खासी परेशानी हो रही है। एक बार वाहन हाइवे पर चढ़ जाए उसके बाद उनको गांवों के लिए जाने वाली सडक़ों पर जाने के लिए परेशानी हो रही है।

सवाईमाधोपुर जाने वाले को तीन टोल पर चुकाना होगा टैक्स

दौसा से सवाई माधोपुर जाने वाले वाहनचालकों को अब तीन टोल प्लाजा पर टोल टैक्स देना होगा। इससे पहले जहां भाजपा सरकार ने दोनों टोलों पर वाहनों को टोल फ्री कर रखा था।इससे वाहनचालकों को राहत थी, लेकिन अब कांगे्रस सरकार ने दोनों टोलों पर टैक्स वसूली शुरू कर दी है, वहीं तीसरे टोल टैक्स से भी वाहन चालकों की जेब ढीली हो जाएगी।

[MORE_ADVERTISE1]