स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

महिला कमांडो ने गिराया नक्सलियों के तीन स्मारक

Dinesh Yadu

Publish: Nov 17, 2019 19:26 PM | Updated: Nov 17, 2019 19:26 PM

Dantewada

- महिला कमांडो फाइटर्स अब सेवा भाव से नक्सल क्षेत्र में जाकर लोगों की सेवा कर रहे हैं

- वर्गेसी के नाम से बने 3-4 स्मारक को महिला कमांडो ने ध्वस्थ किया

- बच्चों को पढऩे के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा किताबे स्कूल बस्ते व पेन पेंसिल दी जा रही है

दंतेवाड़ा. छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में हमेशा से नक्सलियों के कारण खौफ बना हुआ है।ग्रामीण और दुसरे प्रदेश के लोग बस्तर क्षेत्र में आने से डरते है। नक्सलियों के खौफ व डर को आम लोगों से हटाने के लिए महिला कमांडो ने बिड़ा उठाया है। दंतेवाड़ा जिले में एसपी डॉ अभिषेक पल्लव के मार्गदर्शन में दंतेश्वरी महिला कमांडो बस्तर को नक्सल मुक्त बनाने का प्रण लिया है।एसपी ने बताया अभियान के तहत रविावर को पोटली क्षेत्र वर्गेसी के नाम से बने 3-4 स्मारक को महिला कमांडो ने ध्वस्थ किया हैं, वर्गेसी छात्रसंघ के नेता थे। जो पोटली का मूल निवासी था और वह 5 लाख का इनामी था । जो इस साल अप्रैल में दंतेवाड़ा डीआरजी के साथ हुए मुठभेड़ में मारा गया था। नक्सलियो द्वारा ग्रामीणों में खौफ का वातावरण पैदा करने के लिए गांव के आसपास वर्गेसी के नाम से स्मारक बनाया था ।

[MORE_ADVERTISE1]Naxalites bowed down in front of women commandos
IMAGE CREDIT: Dinesh Yadu
[MORE_ADVERTISE2]

महिला कमांडो द्वारा पोटाली बाजार के पास बनाया गया वर्गेसी का दूसरा स्मारक को नष्ट किया । दंतेवाड़ा जिला के पोटाली ग्राम में लगातार सीआरपीएफ कैंप के विरोध है रहा है। यहां पर लोगों में जवानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर मोर्चे पर नक्सलियों को मार गिराने वाली महिला कमांडो फाइटर्स अब सेवा भाव से नक्सल क्षेत्र में जाकर लोगों की सेवा कर रहे हैं, गांव वाले अब निडर होकर अपनी समस्या व परेशानी को इनको बता रहे हैं जिससे कि उनके गांव में मूलभूत सुविधा मिल सके और गांव के विकास में विकास के लिए पुलिस प्रशासन गांव वालों को पूरा सहयोग कर रहा है, चाहे वह पानी की समस्या हो या रोड बिजली की समस्या। गांव-गांव में एसपी अभिषेक पल्लव द्वारा मेडिकल कैंप लगाकर गांव वालों का मुफ्त में इलाज किया जा रहा है, वह दवाइयां दी जा रही है।

[MORE_ADVERTISE3]Naxalites bowed down in front of women commandos
IMAGE CREDIT: Dinesh Yadu

बच्चों को पढऩे के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा किताबे स्कूल बस्ते व पेन पेंसिल दी जा रही है, जिससे कि बच्चे को पढऩे में कोई कठिनाई ना हो और वह नक्सलियों की खोखली विचारधारा को छोड़कर मुख्यधारा में आ सके। पुलिस प्रशासन की इस पहल से नक्सली बौखलाए हुए हैं। पोटाली कैम्प विरोध मामले में दरभा डिवीजन ने प्रेसनोट जारी कर 3दिनों में युद्ध जैसा माहौल बनाने का आरोप जवानों पर लगाया।

Naxalites bowed down in front of women commandos
IMAGE CREDIT: Dinesh Yadu

3 दिनों में 150 ग्रामीणों से मारपीट, मुर्गे और साग सब्जियों की जवानों पर चोरी का आरोप लगाने हुए भीड़ को हटाने के लिए आशु गैस के गोले और हवा में फायरिग कर रहे जवान मोदी सरकार व भूपेश सरकार दोनों के नीतियों के विरोध की अपील की बात लिखी। दरभा डिवीजन के सचिव साईनाथ ने जारी किया । ऐसे में महिला कमांडो ने तीन स्मारक को ध्वस्त कर लोगों की सेवा करने में जुट गई है।