स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जनचौपाल में ग्रामीणों से जानी उनकी समस्याएं

Sanket Shrivastava

Publish: Oct 20, 2019 08:13 AM | Updated: Oct 19, 2019 22:03 PM

Damoh

संभागायुक्त ने भ्रमण के दौरान विभिन्न योजनाओं का किया मौका निरीक्षण, दिए निर्देश

दमोह. सागर संभागायुक्त आनंद कुमार शर्मा ने जिले के भ्रमण के दौरान विभिन्न स्थानों पर पहुंचकर योजनाओं के क्रियांवयन का मौका निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान जनचौपाल में ग्रामीणों से उनकी समस्याओं के संबंध में बात की। बताया गया है कि वह भ्रमण के दौरान जनपद पंचायत दमोह के ग्राम सेमर मढिय़ा पहुंचकर निर्माणाधीन गौशाला का निरीक्षण किया। इस अवसर पर कलेक्टर तरूण राठी और सीईओ जिला पंचायत डॉ. गिरीश मिश्रा भी साथ में मौजूद रहे। यहां पर 37 लाख रुपए की लागत से गौशाला का निर्माण किया जा रहा है। शर्मा ने कहा सरपंच, सचिव और गौशाला से जुड़े व्यक्तियों का प्रशिक्षण आयोजित करवाया जाए।
जनचौपाल में सुनी लोगों की समस्याएं
संभागायुक्त आनंद कुमार शर्मा ग्राम भाट खमरिया में आयोजित जन चौपाल में पहुंचे। उन्होंने पटवारी, शिक्षकों, सचिव और रोजगार सहायक एएनएम और आशा सभी को क्रम से बुलाकर उनके कार्यों के संबंध में ग्रामीणों से पूछा। शर्मा से एक वृद्ध दिव्यांग ने कहा उसे राशन 10 किलो मिलता है। एक अन्य ग्रामीण ने कहा उसे आवास दिलवाया जाए। इसके अलावा सड़क पर किए गए अवैध अतिक्रमण की शिकायत की गई। संभागायुक्त ने तत्काल अधिकारियों को कार्रवाई करने की बात कही। आयोजित जन चौपाल में संभागायुक्त शर्मा ने संबल योजना तहत 6 हितग्राहियों को अनुग्रह राशि के स्वीकृति पत्र सौंपे। इन सभी को दो-दो लाख की सहायता दी गई है।
नोहटा में आंगनबाड़ी का किया निरीक्षण
संभागायुक्त आनंद कुमार शर्मा ग्राम नोहटा में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचे। उन्होंने यहां चल रहीं गतिविधियों की जानकारी ली। टीएचआर पैकेट बुलाकर देखा मौजूद गर्भवती, शिशुवती महिलाओं से इस संबंध में चर्चा भी की। यहां मौजूद कार्यकर्ता बैगम सूफीया ने आंगनबाड़ी में संधारित पंजीयों का अवलोकन भी करवाया। उन्होंने कहा 30 से 35 बच्चें प्रतिदिन आते हैं। संभागायुक्त शर्मा व कलेक्टर तरुण राठी भ्रमण के दौरान नोहटा स्थित नोहलेश्वर मंदिर पहुंचे। यहां पर पदस्थ कर्मचारी द्वारा मंदिर और स्थापित अन्य मूर्तियों आदि के विषय में विस्तार से जानकारी दी।
सतधरु पेयजल योजना का किया मौका निरीक्षण
आनंद कुमार शर्मा द्वारा सतधारू बांध पर आधारित समूह जल प्रदाय योजनाओं का निरीक्षण किया। उन्होने यहां इंटेक वैल व जल शोधन संयत्रों के प्रगति रत कार्यों का स्थल पर अवलोकन किया गया। इन दोनों समूह जल प्रदाय योजनाओं से जिले के 647 ग्रामों को पेयजल प्रदाय किया जाना है। योजना में जबेरा व तेन्दूखेड़ा विकासखंड के समस्तग्राम, दमोह विकासखण्ड के 153 ग्राम शामिल हैं। शर्मा द्वारा समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों व निर्माण एजेंसी को दिए।