स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

स्टैंड से रवाना होने के 20 से 25 मिनट बाद बसें पहुंच पातीं हैं शहर के बाहर

Samved Jain

Publish: Sep 22, 2019 17:57 PM | Updated: Sep 22, 2019 17:57 PM

Damoh

स्टैंड से निकलकर जगह जगह खड़ीं हो रहीं बसें, शहर की सड़कों पर यातायात प्रभावित, सड़क दुर्घटनाओं की बनी रहती है स्थिति

दमोह. बस स्टैंड से रवाना होने के बाद बस शहर के बाहर में होने में तकरीबन 20 से 25 मिनट का समय ले लेती है। ऐसा इसलिए क्योंकि स्टैंड से निकलने के बाद बसें जगह जगह खड़ीं की जातीं हैं और यात्रियों उतारा, चढ़ाया जाता है। उधर यात्रियों को बैठाने के लालच में सड़क पर खड़ी बस की वजह से यातायात प्रभावित होता है साथ ही बसों में बैठे यात्रियों के कीमती समय की बर्बादी होती है। लेकिन इस पर रोक टोक नहीं होने के कारण यह स्थिति रोजाना की बनी हुई है। आलम यह है कि किसी भी दिशा के लिए बस रवाना हो लेकिन शहर से बाहर होने से पहले वह चार से पांच स्थानों पर खड़ी होगी।

जबलपुर मार्ग के लिए रवाना होने वालीं बसें
स्टैंड से जबलपुर मार्ग की ओर रवाना होने वालीं बसें स्टैंड परिसर से निकलते ही सबसे पहले बस स्टैंड चौराह को पार करने से पहले खड़ी होगी। इसके बाद थोड़ी ही दूरी पर पुरानी जिला पंचायत के सामने खड़ी की जाती है। यहां से आगे बढऩे पर करीब आधा किलोमीटर दूर किल्लाई चौराहा, महाराणा प्रताप चौक पर खड़ी की जाती है। खड़े होने की टाइमिंग लगभग डेढ़ से दो मिनट की होती है। आऊटर तक पहुंचने के लिए स्टैंड से रवाना हुई बस को करीब 20 मिनट का समय लग जाता है।


सागर मार्ग के लिए रवाना होने वालीं बसें
स्टैंड से सागर की ओर जाने वाली बस स्टैंड से निकलते ही मुख्य मार्ग पर डेढ़ से दो मिनट के लिए खड़ी होगी। यहां से आगे बढऩे पर स्टेशन चौराहा, इसके बाद तीन गुल्ली चौराहा पर खड़ी होगी। बस में सागर नाका बाइपास तक पहुंचने के लिए रास्ते में मिलने वालीं सावरियों को बैठने का क्रम जारी रहेगा। इस तरह सागर नाका पहुंचने में बस को तकरीबन 15 मिनट लग जाएंगे।


छतरपुर व हटा की ओर रवाना हुईं बसें
प्राइवेट बस स्टैंड से छतरपुर व हटा की ओर जाने वालीं बसें स्टैंड परिसर से बाहर आने के बाद करीब 50 मीटर दूर मुख्य सड़क पर खड़ीं होंगी। फिर स्टेशन चौराहा, राय चौराहा, पलंदी चौराहा पर ब्रिज के समीप खड़ीं होंगी साथ ही हटा नाका पहुंचने से पहले रास्ते में मिलीं सवारियों को बैठाने का क्रम पूरा करेंगीं। इस रुट के लिए रवाना हुई बस को आउटर तक पहुंचने के लिए करीब 20 मिनट का समय लग जाएगा।


यहां संचालित हो रहा अघोषित बस अड्डा
मुख्य बस स्टैंड से करीब 100 मीटर दूर किल्लाई मार्ग पर गायत्री गेट के ठीक सामने अघोषित बस स्टैंड का संचालन हो रहा है। इस स्टैंड से बालाकोट, खर्राघाट इमलिया, झापन, तारादेही, बनवार, राजा पटना, झलौन के लिए रवाना होतीं हैं। इन स्थानों को चलने वालीं बसें प्राइवेट बस स्टैंड अथवा सरकारी बस स्टैंड पर नहीं पहुंचती। इन बसों का संचालन मुख्य मार्ग पर अवैध संचालित स्टैंड से हो रहा है। इस मौके पर सुबह से लेकर देर शाम तक भीड़ बनी रहती है और इस कारण इस मार्ग का यातायात पूरी प्रभावित रहता है।


यातायात सुधार के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। सड़क पर बसें खड़ीं होने पर कार्रवाई की जाएगी।
अभिनव साहू, यातायात प्रभारी दमोह