स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

खाद्य विभाग के सहयोग से राजस्व, नगरपालिका की छापामार कार्रवाई

Gaurav Sen

Publish: Jul 27, 2019 19:45 PM | Updated: Jul 27, 2019 19:45 PM

Dabra

कुल्फी गोदाम सील, चिलर प्लांट से केमिकल्स के डिब्बे मिले, डेयरियों से सेंपल लिए, गंदगी मिलने पर जुर्माना

डबरा. खाद्य विभाग, राजस्व विभाग, नगर पालिका के अधिकारियों की टीम ने एसडीएम जयति सिंह के नेतृत्व में शुक्रवार को छापामार कार्रवाई कर दूध डेयरियों से सेंपल लिए। एक कुल्फी बनाने के गोदाम को सील्ड करने क ी कार्रवाई कर चिलर प्लांट में मिले केमिकल को जब्त किया।

टीम ने हनुमानगंज डांढ़ा स्थित कन्हैया कुल्फी गोदाम पर कार्रवाई की। इस दौरान आइसक्रीम निर्माण का औषधि लायसेंस नहीं मिला। गंदे पानी से आइसक्रीम निर्माण होता पाए जाने के कारण एसडीएम जयति सिंह ने गोदाम को सील्ड कर दिया है। बड़े स्तर पर वहां गुणवत्ताहीन कुल्फी का निर्माण होता मिला। कार्रवाई के दौरान मालिक कन्हैयालाल साहू और उसका पुत्र मनीष भाग गया। काफी समय तक टीम ने इंतजार किया बाद में घर की एक महिला के हस्ताक्षर लेकर सैंपल लिए और गोदाम को सील्ड किया गया।

लाइसेंस नहीं मिला
नगर में कन्हैया कुल्फी के नाम से कई ठेले लगते है और लोग चाव से खाते है। एसडीएम जयतिसिंह के नेतृत्व में पहुंची टीम ने गोदाम का जायजा लिया तो निरीक्षण में गंदगी मिली। एक हौदी मिली जिसमें गंदा पानी एकत्रित मिला। मावा की आइसक्रीम, बोतल में भरने वाले दूध के पात्र खुले में रखे हुए थे। कांच की बोतल की गुणवत्ता पर एसडीएम ने बोतल की जांच की और गंदगी को लेकर नाखुश दिखीं। जब मालिक कन्हैयालाल साहू से लायसेंस मांगा तो वह औषधि लायसेंस नहीं बता सके। नगर पालिका का स्थापना लायसेंस लेकर टीम को बताया यह लायसेंस भी छह माह से रिन्युवल नहीं हुआ था।

मौका पाकर भागे पिता पुत्र
एसडीएम के यह कहते ही, कि गोदाम को सील्ड किया जाएगा यह सुनकर कुछ समय बाद पिता और पुत्र दोनों रफूचक्कर हो गए। कन्हैयालाल भाजपा नेता होना बताया गया है। काफी समय तक इंतजार करने के बाद जब दोनों में से कोई नहीं आया तब टीम ने कन्हैयालाल की बहु को पार्टी बनाया और हस्ताक्षर लिए और कागजी कार्रवाई पूरी की। टीम को इलाइची और अन्य फ्लेवर के एसेंस की दो बोतले मिलीं।

 

 

sdm  <a href=Dabra take action against illegal food material suppliers" src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/07/27/singh_4897623-m.jpg">

कुल्फी निर्माण के लिए बनाई गई रबड़ी और दूध का सैंपल लेते हुए ।

डेयरी से मिला पेंट का डिब्बा
एसडीएम के नेतृत्व में ग्वालियर से आए खाद्य सुरक्षा अधिकारी आनंद शर्मा, गोविंद सरगैया, समेत तहसीलदार नवनीत शर्मा, नायब तहसीलदार बंदना यादव, सीएमओ रामबाबू गुप्ता, अनुपम पाठक, सूर्यप्रकाश दुबे की अलग दो टीमें बनाकर छापामार कार्रवाई की। रेलवे स्टेशन रोड पर रामदास डेयरी में पहुंचकर डेयरी के ऊपर बने गोदाम में गंदगी मिली। घी के आठ टीन मिले। 15 किलो मावा मिला। एशियन पेंट के दो डिब्बे मिले। तेजाब की बोतल भी मिली। हालांकि दुकानदार का कहना है कि यह पेंट का डिब्बा उसके घर का है। पंचनामा बनाकर पनीर और घी के सैंपल लिए।

 

sdm dabra take action against illegal food material suppliers

डबरा में कन्हैया कुल्फी गोदाम को सील्ड करते हुए एसडीएम।

चिलर प्लांट से केमिकल जब्त
शुगर मिल बाइपास बालाजी धाम के पास स्थित डेयरीमेन प्रोड्यूसर कंपनी के नाम से स्थापित चिलर प्लांट पर एसडीएम ने पहुंचकर टैंकर का जायजा लिया हालांकि दूध नहीं मिला। मालिक ने बताया कि दो दिन से दूध नहीं आ रहा है। घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग होता मिला। मौके पर विभिन्न कैमिकल्स की बोलते मिलीं। एसडीएम ने कैमिकल्स को जब्त किया है। मिले कैमिकल्स में पोटेशियम क्ररोमेट, साइट्रिक एसिड, सिल्वर नाइटे्रट, आयोडिन की बोतल मिली। जांच के लिए टीम ने कैमिकल्स जब्त कर लिया और पंचनामा बनाया गया। उसी परिसर में बर्फ फैक्ट्री का संचालन होता पाया गया। ना ही लायसेंस मिला और ना ही चिलर प्लांट समेत बर्फ फैक्ट्री का बोर्ड लगा था। जिससे पहचान छिपाने का प्रयास किया गया है। खाली प्लॉट पर रखे टैंकर को लेकर एसडीएम ने नाराजगी जताई। पंचनामा बनाया गया।

 

sdm dabra take action against illegal food material suppliers

डबरा में कन्हैया कुल्फी गोदाम का निरीक्षण करती एसडीएम

इनसे वसूला जुर्माना
गंदगी मिलने पर नगर पालिका ने पंजाब डेयरी से 5 हजार रुपए का जुर्माना, इसी प्रकार कन्हैया कुल्फी भंडार से, और रामदास दुग्ध डेयरी से भी पांच हजार रुपए की राशि का जुर्माना वसूला। एसडीएम जयति सिंह ने कहा कि कन्हैया कुल्फी गोदाम को गंदगी के साथ ओषधि लायसेंस नहीं होने पर सील्ड कर दिया है। खाद्य विभाग के साथ संयुक्त कार्रवाई की गई है। डेयरीयों पर कार्रवाई करते हुए दूध, पनीर और घी के सैंपल लिए गए है। अन्य छोटी डेयरियों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

 

sdm dabra take action against illegal food material suppliers

डबरा में रामदास डेयरी में निरीक्षण करती टीम ।

इन डेयरियों से लिए सैंपल
बुजुर्ग रोड स्थित राहुल डेयरी से पनीर, और दूध के सैंपल लिए। ठाकुर बाबा रोड पर पंजाब डेयरी दुकान और गोदाम में कार्रवाई की। गोदाम पर एक टैंकर रखा था दो सिलेंडर के साथ गंदगी मिली। टीम ने वहां से पनीर, दूध और घी का सैंपल लिया। गीता टॉकिज रोड पर स्थित मां पीताम्बरा दुग्ध डेयरी से घी में ज्यादा पीलापन होने से जांच के लिए घी का सैंपल भरा गया। पंचनामा बनाकर प्रकरण बनाए।