स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

आधार कार्ड न बनने से स्कूलों में प्रवेश व छात्रवृत्ति के लाले

Sanjay Singh Tomar

Publish: Aug 10, 2019 10:30 AM | Updated: Aug 09, 2019 17:18 PM

Dabra

एकमात्र आधार कार्ड बनाने वाला सेंटर अक्सर रहता है बंद

 

डबरा. स्कूलों में प्रवेश और छात्रवृत्ति के लिए बैंक खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता बनी हुई है। ब्लॉक में कई छात्र ऐसे है जिनके आधार कार्ड नहीं बने है। जिस कारण उन छात्रों को बैंक खाता खुलवाने में परेशानी आ रही है। ब्लॉक में मात्र दो स्थानों पर आधार कार्ड बनाए जा रहे है। गुरुवार को सिविल अस्पताल परिसर के आधार कार्ड सेंटर का ताला लटका रहा। जिससे लोग दिनभर सेंटर खुलने का इंतजार करते दिखे। इधर आधार कार्ड और समग्र आईडी नहीं होने पर शासकीय स्कूलों में शिक्षक बच्चों को प्रवेश के दौरान तंग कर रहे है।

आधार कार्ड नहीं होने से पेंशनधारी हितग्राहियों की भी परेशानी बनी है। जिसे लेकर गुरुवार को जनपद पंचायत ने अलग से कैंप लगवाया। जिस वजह से सिविल अस्पताल का आधार सेंटर दिनभर बंद रहा। अन्य सेंटर जो कि नगर के रामगढ़ रोड पर स्थित है वह सेंटर भी गुरुवार को प्रभावित रहा जिस वजह से दोनों सेंटर में लोग पहुंचे। सिविल अस्पताल परिसर में स्थापित सेंटर में ताला लटका हुआ था और लोग सेंटर खुलने के इंतजार में बैठे थे। एक दूसरे से पूछते दिखे कि सेंटर कब खुलेगा। दरअसल खुलने का समय सुबह १० बजे लिखा हेै जिससे कई लागे आधार कार्ड बनवाने के लिए सुबह से पहुंच गए थे। सबसे ज्यादा परेशानी पात्र हितग्राहियों को पेंशनधारियों के अलावा छात्रवृत्ति छात्रों को आ रही है। लोगों ने बताया कि रामगढ़ रोड पर स्थित सेंटर से भी उन्हें मना कर दिया गया तब वे यहां आए है लेकिन यहां भी ताला लगा है।

जल्द जमा कराने के लिए किया जा रहा तंग
ऐसे में छात्र समय से पहले प्रवेश नहीं ले पा रहे है और जिन लोगों को प्रवेश दे दिया गया है उन्हें शिक्षक द्वारा तंग किया जा रहा है कि शीघ्र आधार कार्ड और समग्र आईडी (एसएसएसएम) जमा कराएं। हर साल हजारों बच्चों के छात्रवृत्ति के खाते खोले जाते है यह कार्य भी आधार कार्ड नहीं बने होने की वजह से प्रभावित है।

230 पेंशनधारियों के आधार लिंक नहीं
समग्र सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारी अनुज शिवहरे ने बताया कि अभी भी २३० पेंशनधारियों के आधार नंबर लिंक नहीं हेै। जिसमें कुछ के पास आधार कार्ड नहीं बने है।

खाता नहीं खुल पा रहा
&बैंक खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड की जरुरत पड़ रही है। छात्रवृत्ति के लिए खाता खुलवाना है। आधार कार्ड सेंटर बंद है जिससे दो दिन से परेशान हो रहा हूं। आधार कार्ड की वजह से खाता नहीं खुल पा रहा है। इस वजह से हमें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
शिशुपाल- छात्र, कक्षा- ९

आधार की त्रुटि सही कराने आई हूं
प्रवेश तो दे दिया है लेकिन अब जल्द आधार कार्ड और समग्र आईडी बनवाने के लिए बोला जा रहा है। आधार कार्ड में त्रुटि होने की वजह से परेशानी आ रही है।त्रुटि सही कराने आई हूं लेकिन सेंटर में ताला लगा है।
रूपा- छात्रा की मां

सिविल अस्पताल में स्थापित सेंटर को जनपद पंचायत में अचानक पेंशनधारियों के लिए आधार कार्ड बनाने के लिए बुलाया गया। जिससे वहां ताला लगा रहा। पहले से सूचना होती तो रामगढ़ सेंटर लोगों को भगाता नहीं। जिस कारण वे लोग यहां आ गए।
अतुल शर्मा- प्रभारी, इ-गर्वनेंस डबरा