स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

शोपियां एनकाउंटर पर जम्मू कश्मीर पुलिस का खुलासा, IS से प्रेरित थे मारे गए चारों आतंकी

Chandra Prakash Chourasia

Publish: Jun 23, 2019 20:34 PM | Updated: Jun 23, 2019 20:34 PM

Crime

  • Shopian Encounter में सुरक्षाबलों के हाथ लगी बड़ी कामयाबी
  • मारे गए अंसार गजवात-उल-हिंद के 4 कुख्यात आतंकी
  • Shaukat Ahmad Mir भी एनकाउंटर में ढेर

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर के शोपियां में रविवार को मारे गए चार आतंकियों को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। पुलिस ने बताया एनकाउंटर में ढेर किए गए चारों कुख्यात आतंकी 'इस्लामिक स्टेट' से प्रेरित थे। इस कार्रवाई ( Shopian encounter ) में घाटी का छंटा हुआ आतंकी शौकत अहमद मीर ( shaukat ahmad Mir ) भी मारा गया है।

अंसार गजवात-उल-हिंद से था संबंध
डीजीपी दिलबाग सिंह ने एनकाउंटर की जानकारी देते हुए कहा कि शोपियां के दरमदोरा गांव में चार आतंकवादियों को मारा गया है। ये सभी स्थानीय थे और इस्लामिक स्टेट से प्रेरित अंसार गजवात-उल-हिंद संगठन से ताल्लुक रखते थे। अंसार गजवात-उल-हिंद के प्रमुख जाकिर मूसा ( Zakir Musa) को सुरक्षा बलों ने पुलवामा जिले के त्राल में 24 मई को मुठभेड़ में मार गिराया था।

अमरीका-ईरान में तनाव बढ़ा, भारत ने बंद किया ईरानी एयरस्पेस का इस्तेमाल

चारों आतंकियों की हुई शिनाख्त

शोपियां में मारे गए आतंकवादियों की पहचान शौकत अहमद मीर, रफी हसन मीर, सुहेल अहमद भट और अब्दुल अजाद अहमद के रूप में की गई है। डीजीपी ने कहा कि इनकी अगुवाई पुलवामा जिले का शौकत अहमद मीर कर रहा था। मारे गए सभी कई आतंकी पहले से कई आतंकी वारदातों में वॉन्टेड थे।

FATF के बाद भारत ने भी पाक को फटकारा- 'आतंक के खिलाफ उठाओ सख्त कदम'

शौकत अहमद मीर भी हुआ ढेर
जम्मू कश्मीर पुलिस को लंबे समय से मीर की तलाश थी। उसके खिलाफ सैन्य प्रतिष्ठानों के साथ आम लोगों पर हमले का भी मामला दर्ज था। शिखार्ड में गार्ड पोस्ट पर गोलीबारी, सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड हमला, बशीर अहमद डार की हत्या, अल्ताफ अहमद पर गोलीबारी समेत कई मामलों में पुलिस उसे सरगर्मी से खोज रही थी।

आतंकियों से मिला हथियार का जखीरा

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि मारे गए आतंकियों के कब्जे से हथियार और अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए हैं। एहतियात के तौर पर प्रशासन ने शोपियां में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं रोक दीं।