NZ vs IND : चहल के लिए ये सीरीज रही यादगार, कुंबले के 25 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की

Siddharth Rai

Publish: Feb, 04 2019 12:35:08 PM (IST) | Updated: Feb, 04 2019 12:48:34 PM (IST)

क्रिकेट

यह चौथी बार है जब न्यूजीलैंड को अपने घर में द्विपक्षीय सीरीज गंवानी पड़ी है। इसी के साथ भारतीय फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

नई दिल्ली। भारत ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर रविवार को यहां वेस्टपैक स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 35 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने 4-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। यह चौथी बार है जब न्यूजीलैंड को अपने घर में द्विपक्षीय सीरीज गंवानी पड़ी है। इसी के साथ भारतीय फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

चहल ने बनाया ये रिकॉर्ड -
चहले ले इस मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए 41 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए। इन तीन विकेट के साथ चहल ने इस सीरीज में किसी भी भारतीय स्पिनर द्वारा लिए गए सबसे ज़्यादा विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इतना ही नहीं कीवी टीम के खिलाफ वनडे सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने वालों की लिस्ट में अब चहल का नाम भी संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इस सूची में टॉप पर श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीथरन हैं, उन्होंने 2000-01 के न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे सीरीज में 10 विकेट हासिल किये थे। वहीं, इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर 9 विकेट लेने वालों में अनिल कुंबले (1993-94), पॉल स्ट्रैंग (1997-98), शेन वॉर्न (1999-2000) का नाम ही दर्ज था और अब इस स्थान पर चहल भी इन दिग्गजों के साथ अपनी जगह बना ली है।

भारत ने जीती सीरीज -
बता दें भारत ने चौथे वनडे की शर्मनाक हार से उबरते हुए यहां शानदार वापसी की। उसने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49।5 ओवर में 252 रन का स्कोर बनाया और फिर मेजबान न्यूजीलैंड की टीम को 44।1 ओवर में 217 रन पर समेट दिया। भारत से मिले 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाने के चलते इस लक्ष्य से दूर रह गई। उनके लिए जेम्स नीशम ने सर्वाधिक 44 रन बनाए। उन्होंने 32 गेंदों की पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। नीशम के अलावा कप्तान केन विलियम्सन ने 39, टॉम लाथम ने 37, कोलिन मुनरो ने 24, मिशेल सेंटनर ने 22, मैट हेनरी ने नाबाद 17, कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 11, टॉड एस्ले ने 10, हेनरी निकोलस ने आठ और रॉस टेलर तथा ट्रेंट बाउल्ट ने एक-एक रन का योगदान दिया। भारत की ओर से युजवेंद्र के अलावा हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी ने दो-दो जबकि केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ उन्होंने अनिल कुंबले के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

More Videos

ऑफलाइन इस्तेमाल करें mobile app - अब आप बिना इंटरनेट के भी mobile app को इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले ख़बरों को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर लें जिससे आप बाद में बिना इंटरनेट के भी पढ़ सकते हैं। Android OR iOS

Web Title "Yuzvendra Chahal broke kumble's 25 year old record of most wicket"