स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

टी-20 के किंग बने कोहली, लगाए सबसे ज्यादा फिफ्टी और जीता सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड

Mazkoor Alam

Publish: Dec 07, 2019 17:14 PM | Updated: Dec 07, 2019 17:15 PM

Cricket

विराट कोहली ने इस टी-20 में नाबाद 94 रनों की पारी के दौरान कई रिकॉर्ड्स पर अपना नाम लिखाया और ये सारे रिकॉर्ड्स बहुत बड़े हैं।

नई दिल्ली : विराट कोहली टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कितने निरंतर हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब वह इस फॉर्मेट में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। कोहली ने अपने साथी रोहित शर्मा पछाड़कर यह रिकॉर्ड बनाया। कोहली ने शुक्रवार को हैदराबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ 94 रनों की नाबाद पारी खेलकर भारत को शानदार जीत दिलाई। इसके लिए उन्हें मैच ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। उनकी निरंतरता का पता इस बात से भी चलता है कि टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह 12वीं बार था, जब उन्हें मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया। इसके साथ ही वह इस मामले में भी पहले स्थान पर आ गए हैं।

इरफान ने बुमराह को बच्चा बोलने वाले पाकिस्तानी हरफनमौला रज्जाक की बंद की बोलती

टॉप-20 में सिर्फ दो भारतीय

कोहली ने विंडीज के खिलाफ अपना 23वां अर्धशतक लगाया। दूसरे स्थान पर 22 अर्धशतक लगाकर भारत के ही रोहित शर्मा हैं। इसके बाद टॉप-20 में कोई और भारतीय नहीं है। तीसरे क्रम पर 17 अर्धशतकों के साथ न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल हैं।

सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच और चौके भी कोहली के नाम

इस मैच में मैन ऑफ द मैच बनते ही विराट कोहली क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी के साथ सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। 12 मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड के साथ वे दोनों इस सूची में सबसे आगे हैं। दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी हैं। वह 11 बार मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे हैं।

महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य पर सौरव गांगुली का बड़ा बयान, वह और विराट चयनकर्ताओं से कर रहे हैं बात

सबसे अधिक चौके-छक्के भी भारतीयों के नाम

अगर बाउंड्रीज की बात की जाए तो इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा चौके और छक्के का रिकॉर्ड भी भारतीय खिलाड़ियों के नाम है। विराट कोहली ने जहों सबसे अधिक 241 चौके लगाए हैं, वहीं रोहित शर्मा 115 छक्कों के साथ सबसे आगे हैं।

[MORE_ADVERTISE1]