स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

विजय हजारे ट्रॉफी : बारिश से बाधित मैच जीत कर्नाटक बना चैम्पियन, फाइनल में तमिलनाडु को दी मात

Mazkoor Alam

Publish: Oct 25, 2019 18:39 PM | Updated: Oct 25, 2019 18:41 PM

Cricket

कर्नाटक की टीम ने चौथी बार विजय हजारे ट्रॉफी जीती है। उसने पांच बार की विजेता तमिलनाडु को हराया।

बेंगलूरु : बारिश से बाधित मैच में वीजेडी प्रणाली के तहत कर्नाटक ने तमिलनाडु को 60 रनों से हराकर विजय हजारे ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। कर्नाटक ने चौथी बार विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब जीता है। कर्नाटक ने शुक्रवार को अपने घर के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में पांच बार की चैम्पियन तमिलनाडु को खिताबी मुकाबले में पछाड़ा। कनार्टक के सामने तमिलनाडु ने 253 रनों का लक्ष्य रखा था। कर्नाटक की टीम 23 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 146 रन बनाकर आसानी से इस लक्ष्य की ओर बढ़ती दिखाई दे रही थी, तभी बारिश आ गई और इसके बाद खेल नहीं हो सका। अंत में वीजेडी प्रणाली से इस मैच का फैसला किया गया और कर्नाटक इस मुकाबले को जीतने में कामयाब रही।

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने दिए स्पष्ट संकेत, धोनी का वक्त गुजर चुका है

मुकुंद ने तमिलनाडु को पहुंचाया सम्मानजनक स्कोर तक

शुक्रवार को खेले गए विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल मैच में कर्नाटक ने टॉस तमिलनाडु को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। कर्नाटक का यह फैसला सही साबित हुआ। तमिलनाडु का शीर्ष क्रम पूरी तरह विफल रहा। सिर्फ सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद (85) ही विकेट पर टिक कर खेल सके। इस पारी में उन्होंने 110 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए। उनके अलावा बाबा अपराजित (66) ने भी अर्धशतक लगाया। इन दोनों के अलावा विजय शंकर (38) और शाहरुख खान (27) ने भी तमिलनाडु ने भी तमिलनाडु को 252 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की।

अभिमन्यु मिथुन ने लिया हैट्रिक

कर्नाटक की ओर से तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन ने हैट्रिक लेकर इतिहास रचा। वह इस टूर्नामेंट में हैट्रिक लेने वाले कर्नाटक के पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने आखिरी ओवर में तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद पर क्रमश: शाहरुख खान, एम. मोहम्मद और मुरुगुन अश्विन को पैवेलियन भेजकर तमिलनाडु के आखिरी तीन विकेट लिए। इस वजह से तमिलनाडु की टीम 49.5 ओवर में 252 रनों पर ऑलआउट हो गई। कर्नाटक की ओर से मिथुन ने पांच तो वी कौशिक ने दो विकेट लिए। इनके अलावा प्रियम और कृष्णाप्पा गौतम को एक-एक विकेट मिला।

भारतीय टी-20 में पहली बार चुने गए शिवम दुबे लगा चुके हैं पांच गेंदों पर पांच छक्के

कर्नाटक की जबरदस्त शुरुआत

तमिलनाडु की ओर से मिले 253 रनों के लक्ष्य के सामने कर्नाटक ने जबरदस्त शुरुआत की। हालांकि उनके ओपनर देवदत्त पडीकल जल्दी आउट हो गए। इसके बाद कल ही टी-20 टीम में चुने गए लोकेश राहुल (52) और मयंक अग्रवाल (69) ने बारिश आने तक कोई और क्षति नहीं होने दी। इन दोनों ने 23 ओवर तक एक विकेट के नुकसान पर टीम का स्कोर 146 रनों तक पहुंचा दिया था, तभी बारिश आ गई। इस दौरान लोकेश राहुल ने संयम से खेलते हुए अर्धशतक लगाया तो मयंक अग्रवाल ने तूफानी अर्धशतक लगाकर चयनकर्ताओं को बताया कि टी-20 टीम में उन्हें नहीं चुनकर उन्होंने बहुत बड़ी गलती की है। राहुल ने 72 गेंदों की पारी में पांच चौके लगाए तो वहीं मयंक ने 55 गेंदों पर सात चौके और तीन छक्के लगा डाले। बता दें कि अग्रवाल सेमीफाइनल में भी तूफानी 47 रन की पारी खेलकर नाबाद रहे थे। तमिलनाडु की तरफ से सिर्फ वॉशिंगटन सुंदर ही एक विकेट ले सके।

[MORE_ADVERTISE1]