स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Under-19 Asia Cup : भारत बना चैम्पियन, सांस रोक देने वाले मुकाबले में बांग्लादेश को हराया

Mazkoor Alam

Publish: Sep 14, 2019 17:28 PM | Updated: Sep 14, 2019 17:42 PM

Cricket

भारत ने अंडर-19 एशिया कप में खिताब पर सातवीं बार खिताब पर कब्जा जमाया। खास बात यह है कि पिछले चार सालों में भारत ने तीसरी बार खिताब जीता है।

कोलंबो : करण लाल (37), कप्तान ध्रुव जोरेल (33) और गेंदबाज अथर्व अंकोलेकर (5 विकेट) के शानदार प्रदर्शन के बल पर सांस रोक देने वाले मुकाबले में भारत की अंडर 19 टीम ने बांग्लादेश को पांच रन से हराकर सातवीं बार अंडर-19 एशिया कप पर कब्जा कर लिया।

लो स्कोरिंग मैच में बांग्लादेश ने दी कड़ी टक्कर

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरी भारतीय क्रिकेट टीम ने 32.4 ओवरों में महज 106 रनों पर ऑलआउट हो गई। लेकिन इसके बाद अथर्व अंकोलेकर के नेतृत्व में भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश को 33 ओवर में 101 रन पर आलआउट कर श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम पर खेले गए एशिया कप अंडर-19 का फाइनल मैच पांच रनों से जीत लिया। इस तरह भारत ने सातवीं बार अंडर-19 एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है। भारत इससे पहले 1989, 2003, 2012, 2013-14, 2016, 2018 में यह खिताब जीत चुका है। बता दें कि पिछले चार साल में भारत तीसरी बार चैम्पियन बना है।

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने सोशल मीडिया पर धोनी के संन्यास की खबर को अफवाह बताया

बांग्लादेश ने आखिरी तक लड़ाया जान

भारत से मिले 107 रनों के लक्ष्य के सामने बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही और वह निश्चित अंतराल पर लगातार विकेट खोती रही। तीन रनों के कुल स्कोर पर बांग्लादेश का पहला विकेट तनजीद हसन (0) के रूप में खोया। इसके बाद विकेट गिरने का सिलसिला जो शुरू हुआ, वह चलता रहा। देखते-देखते 78 रन तक बांग्लादेश आठ विकेट खोकर तकरीबन हार के कगार पर पहुंच चुकी थी। यहां से तनजीम हसन शाकिब (12) और रकीबुल हसन (नाबाद 11) ने बांग्लादेश को करीब-करीब जीत के द्वार पर पहुंचा दिया था। जब लगा कि वह मैच जीतकर एशिया कप पर कब्जा जमा लेगी, तभी तनजीम और फिर दो गेंद बाद शाहीन आलम को आउट कर भारत को रोमांचक जीत दिला दी। इन दोनों के अलावा बांग्लादेश की ओर से कप्तान अकबर अली ने 23 और मृत्युंजय चौधरी ने 21 रन बनाए।
भारत की ओर से मैन ऑफ द मैच चुने गए अथर्व के अलावा आकाश सिंह ने तीन विकेट लिए। सुशांत मिश्रा और विद्याधर पाटिल को एक-एक विकेट मिला।

 

भारत की शुरुआत रही बेहद खराब

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत भी बेहद खराब रही। तीन के कुल स्कोर पर टीम ने अर्जुन आजाद का विकेट गंवाया। इसके बाद आठ रन तक टीम इंडिया अपने तीन विकेट खो चुकी थी। 53 के कुल स्कोर पर भारत को लगातार दो और झटके लगे। शाश्वत रावत (19) और वरुण लवांडे (0) पवेलियन लौट लिए। अथर्व भी दो रन बनाकर 61 के कुल स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान ध्रुव भी पवेलियन लौट लिए। यहां से करण ने अकेले अपने दम पर टीम का स्कोर 100 पार पहुंचाया।

बांग्लादेश की ओर से शमीम हुसैन और मृत्युंजय चौधरी ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं तंजीम हसन शाकिब और शाहीन आलम ने एक-एक विकेट लिया। भारत के दो खिलाड़ी रन आउट हुए।