स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

विंडीज के खिलाफ पहले टी-20 के लिए ऐसी हो सकती है भारतीय एकादश, भुवनेश्वर की होगी वापसी

Mazkoor Alam

Publish: Dec 06, 2019 16:20 PM | Updated: Dec 06, 2019 16:21 PM

Cricket

भारत शुक्रवार को विंडीज के खिलाफ जब पहले टी-20 में उतरेगा तो इस बार उसकी टीम बदली-बदली होगी। टीम में कई अनुभवी खिलाड़ियों की वापसी हुई है।

हैदराबाद : भारत और वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीमें शुक्रवार को सीरीज का पहला टी-20 मैच खेलने उतरेगी तो उसकी नजर पिछले काफी समय से चले आ रहे जीत के सिलसिले को बरकरार रखने का होगा। विंडीज की टीम तीन मैचों की सीरीज के पहले टी-20 में आज शाम सात बजे हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में आमने- सामने होंगी। दोनों टीमों का लक्ष्य इस मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त बनाना होगा।

पिछले एक साल में तीसरी सीरीज इन दोनों के नाम

दोनों टीमें करीब एक साल में तीसरी बार टी-20 सीरीज खेलने के लिए आमने-सामने है। इससे पहले दोनों सीरीज में भारत ने अपने नाम की है। 2018 के अंत में जब घरेलू सीरीज में टीम इंडिया विंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज में उतरी थी तो उसने 3-0 से विंडीज का क्लीन स्वीप किया था। इसके बाद विंडीज को उसके घर में हराकर इसी साल सीरीज जीत चुकी है।

पाकिस्तान ने निकाला तो मिकी आर्थर को मिला श्रीलंका का सहारा, बने मुख्य कोच

इस बार बदली-बदली होगी टीम इंडिया

पिछले कुछ समय से टीम इंडिया लगातार प्रयोग कर रही थी, लेकिन इस सीरीज में वह अपनी कोर टीम की तरफ लौटी है। यह करीब-करीब ऐसी टीम है, जिनमें से अधिकतर के विश्व कप में खेलने की उम्मीद है। कप्तानी का जिम्मा विराट कोहली के पास है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज से ब्रेक लिया था।

ऐसी होगी एकादश

टी-20 टीम के नियमित कप्तान शिखर धवन चोटिल होकर टीम से बाहर हो गए हैं। इसलिए रोहित शर्मा के साथ ओपन की जिम्मेदारी के लिए दो दावेदार हैं- केएल राहुल और संजू सैमसन। लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे नंबर पर केएल राहुल ने अच्छी बल्लेबाजी की थी। इसलिए उनके खेलने की ज्यादा उम्मीद है। शिखर की जगह 15 सदस्यीय टीम में शामिल किए गए संजू सैमसन को अभी और इंतजार करना होगा। तीसरे और चौथे नंबर पर विराट कोहली और श्रेयस अय्यर का खेलना तय है। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और संजू सैमसन पांचवें स्थान के लिए भी बड़े दावेदार हैं। पंत काफी लंबे समय से फ्लॉप चल रहे हैं। ऐसे में इस स्थान के लिए भी सैमसन का दावा मजबूत है, लेकिन ऐसा लगता है कि टीम मैनेजमेंट ने पंत को एक और मौका देने का मन बना लिया है, इसलिए सैमसन का इंतजार लंबा होना पक्का है।

जडेजा और शिवम होंगे ऑलराउंडर

इनके बाद शिवम दुबे और रविंद्र जडेजा पर लोअर मिडल ऑर्डर और बल्लेबाजी आक्रमण दोनों की जिम्मेदारी होगी। यह दोनों ऑलराउंडर की हैसियत से टीम में खेलेंगे। हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में शिवम दुबे का खेलना पक्का है। उनकी कोशिश अच्छा प्रदर्शन कर पांड्या को रिप्लेस कर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने की होगी। इनके अलावा ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को भी स्पिन आक्रमण और लोअर मिडल ऑर्डर की जिम्मेदारी उठानी होगी।

अब इस अभिनेत्री के साथ दुबई में छुटि्टयां बिता रहे हैं हार्दिक पांड्या, तस्वीरों से हुआ खुलासा

गेंदबाजी आक्रमण होगी ऐसी

बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले राजस्थान के युवा तेज गेंदबाज दीपक चाहर का खेलना पक्का नजर आता है। इसके अलावा एक और तेज गेंदबाज के स्थान के लिए मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार में कड़ी प्रतिस्पर्धा है। इनमें से कोई एक एकादश में हो सकता है। शमी ने हाल के दिनों में जिस तरह की गेंदबाजी की है, उसे देखते हुए उनकी उम्मीद ज्यादा लगती है, लेकिन अगर भुवनेश्वर अगर पूरी तरह फिट हैं तो वह भी बड़े दावेदार हैं। स्पिन आक्रमण में जडेजा और सुंदर के साथ एक स्थान के लिए कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के बीच दावेदारी है। लेकिन चहल ने बांग्लादेश के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की थी, इसलिए उम्मीद है कि वह अंतिम एकादश में होंगे।

ऐसी हो सकती है भारतीय एकादश

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर और युजवेंद्र चहल।

बेंच : संजू सैमसन, मनीष पांडे, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी।

[MORE_ADVERTISE1]