स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

आज के दिन क्रिकेट जगत को मिला था कोहली जैसा सितारा, चीकू से चेज मास्टर बनने तक की कहानी

Manoj Sharma Sports

Publish: Aug 18, 2019 15:53 PM | Updated: Aug 18, 2019 15:53 PM

Cricket

वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों में दो शतक लगाकर विराट कोहली ( Virat Kohli ) अपने आलोचकों का करारा जवाब दे चुके हैं।

नई दिल्ली। 18 अगस्त 2008 को एकदिवसीय मैच में श्रीलंका के खिलाफ एक ऐसे खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया, जो आज दुनिया का सबसे बड़ा बल्लेबाज बन चुका है। हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया ( Team India ) के कप्तान विराट कोहली ( Virat Kohli ) की। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने U19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। अपने करियर के पहले एकदिवसीय मैच में विराट कोहली को पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ( Gautam Gambhir ) के साथ ओपनिंग में भेजा गया था। कोहली इस पारी में सिर्फ 12 रन बना सके थे। लेकिन U19 वर्ल्ड कप के कई मैचों में उन्होंने अपने दम पर टीम को जीत दिलाई थी।

युवा विकेटकीपर को तैयार कर रहे हैं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी

Virat Kohli

एकदिवसीय क्रिकेट में 43 शतक लगा चुके हैं विराट कोहली

विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसे समय पर्दापण किया था, जब महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ( Sachin Tendulkar ) का करियर ढ़लान पर था। और हर भारतीय समर्थक यह पूछ रहा था सचिन के बाद कौन ? कोहली ने 2009 में एकदिवसीय क्रिकेट में अपना पहला शतक लगाया। इस शतक के बाद विराट कोहली ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एकदिवसीय क्रिकेट में अब तक 43 शतक लगा चुके हैं। वहीं टेस्ट मैचों में वो 26 शतक जड़ चुके हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में शतकों के मामले में विराट कोहली महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर हैं।

सेना के साथ वक्त बिताकर वापस लौटे महेंद्र सिंह धोनी

एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज विराट कोहली एकदिवसीय क्रिकेट में अब तक 11520 रन बना चुके हैं। वहीं टेस्ट मैचों में 6613 और टी20 मैच में 2369 रन बना चुके हैं। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( Cricket World Cup 2019 ) में विराट कोहली ने पांच अर्धशतक बनाए, लेकिन वो किसी भी मैच में शतक नहीं बना सके। जिसके बाद कहा जाने लगा कि विराट कोहली शतक नहीं बना पा रहे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ हालिया दौरे पर विराट ने दो मैचों में दो शतक लगाकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है। विराट कोहली एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं।