स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

विश्व कप क्रिकेट : श्रीलंका के लिए मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया को रोकना होगा मुश्किल

Mazkoor Alam

Publish: Jun 14, 2019 21:07 PM | Updated: Jun 14, 2019 21:07 PM

Cricket

  • ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज और गेंदबाज हैं फॉर्म में
  • श्रीलंकाई टीम में अनुभव की कमी
  • श्रीलंका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड है शानदार

लंदन : पाकिस्तान के खिलाफ एक बेहद रोमांचक मैच में जीत हासिल करने वाली आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया की टीम को शनिवार को द ओवल मैदान पर श्रीलंका से भिड़ना है। इस विश्व कप में बिखरी-बिखरी सी लग रही श्रीलंका की टीम के खिलाफ उसका पलड़ा भारी लग रहा है। उसकी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों श्रीलंका से कई गुना बेहतर नजर आ रही है।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट : बारिश भी अगर टीम होती तो अंक तालिका में नंबर वन पर काबिज होती

 

australia cricket team

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों हैं फॉर्म में

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जबरदस्त फॉर्म में हैं। उनके ओपनर डेविड वार्नर ने जहां पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाया था तो वहीं दूसरे ओपनर कप्तान एरॉन फिंच ने 82 रनों की पारी खेली। पिछले मैच में हालांकि मध्य क्रम बड़ी पारी नहीं खेल पाया था, लेकिन स्टीवन स्मिथ विश्व कप में लगातार अच्छा कर रहे हैं तो उस्मान ख्वाजा ने भी पिछले मैच में लय में दिखे थे। अगर गेंदबाजी की बात करें तो मिशेल स्टार्क ने भारत के मैच को छोड़कर हर मैच में शानदार गेंदबाजी की है। उनके अलावा पैट कमिंस, नाथल कूल्टर नाइल और अन्य गेंदबाज भी बखूबी उनका साथ निभा रहे हैं।

श्रीलंका की कमजोर और अनुभवहीन बल्लेबाजी के सामने स्टार्क का सामना करना सबसे बड़ी चुनौती है। स्टार्क के अलावा पैट कमिंस और नाथन कल्टर नाइल भी टीम की कड़ी परीक्षा ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : हार्दिक पांडया का सपना, लार्ड्स में अपने हाथों में विश्व कप ट्रॉफी उठाना

sri lanka cricket team

बिखरी-बिखरी सी है पूरी श्रीलंकाई टीम

श्रीलंका की बात करें तो वह एक टीम की तरह नहीं खेल पा रही है। पूरी बल्लेबाजी का बोझ कप्तान दिमुथ करुणारत्ने उठा रहे हैं। उनके अलावा कोई बल्लेबाज लगातार अच्छा नहीं खेल पा रहा है। अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज समेत अविश्का फर्नाडो, कुशल परेरा, लाहिरू थिरिमाने जैसे बल्लेबाजों का बल्ला खामोश है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगर जीतना है तो इन्हें कप्तान का साथ निभाना ही होगा। अगर गेंदबाजी की बात करें तो एक मैच में मलिंगा ने बेहतर गेंदबाजी की थी तो दूसरे मैच में नुवान प्रदीप ने। इन सभी गेंदबाजों को एक टीम की तरह गेंदबाजी करनी होगी।

इसे भी पढ़ें : World Cup 2019 : भारत-न्यूजीलैंड मैच रद्द, अब तक चार मैच बारिश में बहे

रिकॉर्ड में भी ऑस्ट्रेलिया बेहतर

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकदिवसीय आंकड़ों की बात करें तो चाहे ओवरऑल मैचों की बात हो या फिर विश्व कप में प्रदर्शन की, ऑस्ट्रेलिया हर लिहाज से श्रीलंका से बेहतर टीम नजर आती है। अभी तक विश्व कप में इन दोनों के बीच कुल 10 मैच हुए हैं। इनमें से सात में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है तो सिर्फ दो मुकाबलों में श्रीलंका जीता है। एक मैच बेनतीजा रहा है।

एकदिवसीय क्रिकेट में अगर ओवरऑल प्रदर्शन को देखें तो इन दोनों के बीच अब तक कुल 96 वनडे मैच हुए हैं और इसमें 60 मैचों में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है, जबकि श्रीलंका के खाते में महज 30 मैच में ही जीत आई है। वहीं चार मैचों का परिणाम नहीं निकला है।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट : भारत-पाकिस्तान मैच के टिकटों की भारी मांग, 62 हजार रुपए तक में बिके

टीमें (संभावित) :

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडार्फ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर और एडम जाम्पा।

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), अविश्का फनार्डो, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उदाना, मिलिंदा श्रीवर्दना, थिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, कुशल परेरा (विकेटकीपर), कुशल मेंडिस, जैफ्री वैंडरसे, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल और नुवान प्रदीप।

क्रिकेट विश्व कप की पल-पल की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें