स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बिग बैश लीग में सुपर ओवर में भी टाई रहने पर जारी रहेगा मैच, बाउंड्री नियम से नहीं निकलेगा नतीजा

Mazkoor Alam

Publish: Sep 24, 2019 15:56 PM | Updated: Sep 24, 2019 15:58 PM

Cricket

विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुआ मैच सुपर ओवर में भी टाई हो गया था। इसके बाद बाउंड्री नियम के आधार पर निकाला गया था फैसला।

मेलबर्न : क्रिकेट विश्व कप फाइनल मैच में बाउंड्री नियम से नतीजा निकलने के बाद इस नियम की काफी आलोचना हुई थी। क्रिकेट के तमाम लोगों ने इसे क्रिकेट की हत्या करार दिया था। इसके बाद से इस पर काफी चर्चाएं और समीक्षा बैठक हो चुकी है। अभी आईसीसी ने यह तय नहीं किया है कि इस नियम को जारी रखा जाए या हटा दिया जाए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग से इस विवादास्पद नियम को हटा दिया गया है।

खराब व्यवहार के लिए आईसीसी ने दी विराट कोहली को चेतावनी, लगा मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना

नतीजा निकलने तक जारी रहेगा खेल

बीबीएल में अब यह तय किया गया है कि सेमीफाइनल, फाइनल जैसे अहम मैचों में जब तक नतीजा नहीं निकल जाता, खेल जारी रहेगा। इसका अर्थ यह हुआ कि एक सुपर ओवर में अगर नतीजा नहीं निकला तो दूसरा, तीसरा सुपर ओवर भी देखने को मिल सकता है। जबकि लीग मैचों में टाई होने पर एक-एक अंक दोनों टीमों को दे दिया जाएगा।

फिर विवादों में शेन वॉर्न, गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध और लगा दो लाख भी ज्यादा का जुर्माना

विश्व कप फाइनल का निर्णय बाउंड्री नियम से हुआ था

बता दें कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के फाइनल में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 241 बनाए थे। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड भी इतने ही रन बना सकी थी। इसके बाद सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने एक बराबर 15-15 रन बनाए थे। यानी सुपर ओवर में भी मैच टाई हो गया था। इसके बाद इस मैच का नतीजा दोनों टीमों की ओर से मैच में लगाए गए बाउंड्री के आधार पर हुआ। बाउंड्री लगाने के मामले में न्यूजीलैंड से इंग्लैंड के आगे होने के कारण उसे विजेता घोषित कर दिया गया था।