स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ICC की ताजा रैंकिंग में भारत नंबर वन टेस्ट टीम, इस पड़ोसी देश की टीम को मिला बड़ा फायदा

Kapil Tiwari

Publish: Sep 16, 2019 15:28 PM | Updated: Sep 16, 2019 15:31 PM

Cricket

भारतीय टीम ने हाल ही में वेस्टइंडीज को उसी के घर में 2-0 से मात दी थी।

नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने सोमवार को अपनी ताजा रैंकिंग जारी की है। आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भारतीय टीम टेस्ट में नंबर वन की पोजिशन पर कायम है। भारत 115 रेटिंग के साथ पहले स्थान पर है। वहीं वनडे में टीम इंडिया दूसरे स्थान पर है। वनडे में पहले पायदान पर वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड है। इंग्लैंड और भारत के बीच सिर्फ 3 रेटिंग का ही फर्क है।

पिछले तीन साल से भारत है नंबर वन टेस्ट टीम

टीम इंडिया ने हाल ही में वेस्टइंडीज को उसी के घर में 2-0 से टेस्ट सीरीज में मात दी थी, जिसकी वजह से रेटिंग पॉइंट का फायदा हुआ है। टेस्ट में दूसरे नंबर न्यूजीलैंड है। भारतीय टीम टेस्ट में पिछले तीन साल से नंबर 1 की पोजिशन पर कायम है।

 

afghanistan.jpg

अफगानिस्तान को मिला 10वां पायदान

इसके अलावा आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में अगर किसी टीम को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है तो वो अफगानिस्तान की टीम है। हाल ही में अफगानिस्तान ने एकमात्र टेस्ट मैच में बांग्लादेश को 224 रन के बड़े अंतर से हराया था, जिसके बाद अफगानिस्तान को रैंकिंग में 10वां पायदान दिया गया है।

 

steve_smith.jpg

टेस्ट में नंबर वन बल्लेबाज हैं स्टीव स्मिथ

वहीं बल्लेबाजों की बात करें तो टेस्ट के नंबर वन बल्लेबाज स्टीव स्मिथ हैं, जिन्होंने हाल ही में एशेज सीरीज में लाजवाब प्रदर्शन किया है। एशेज में स्टीव स्मिथ ने 7 पारियों में 774 रन बनाकर की रिकॉर्ड्स को ध्वस्त किया है। टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं। वहीं तीसरे नंबर पर केन विलियमसन हैं।

वनडे की बात करें तो आईसीसी रैंकिंग का पहले और दूसरे स्थान पर भारतीय खिलाड़ी हैं। पहले स्थान पर विराट कोहली तो दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं। तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के बाबर आजम हैं। भारत के जसप्रीत बुमराह वनडे के नंबर वन गेंदबाज हैं।