स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान आज, धोनी नहीं होंगे टीम का हिस्सा

Mazkoor Alam

Publish: Jul 20, 2019 21:00 PM | Updated: Jul 21, 2019 12:03 PM

Cricket

Indian cricket team में पहले विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत का चयन तय माना जा रहा है। दूसरे विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन या ईशान किशन जा सकते हैं।

मुंबई : वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम ( Indian cricket team ) का चयन रविवार को होगा। पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( BCCI ) चयन समिति शुक्रवार को यह बैठक करने वाली थी, लेकिन कुछ खिलाड़ियों की फिटनेस रिपोर्ट और नए संविधान के अनुसार बैठक होने में बाधा आने के कारण शुक्रवार की बैठक टाल कर रविवार को कर दी गई थी। इस बीच एक बड़ी खबर यह आई है कि महेंद्र सिंह धोनी ( Mahendra Singh Dhoni ) ने वेस्टइंडीज दौरे के चयन के लिए खुद को अनुपलब्ध बताया है। 38 साल के धोनी ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि वह फिलहाल दो महीने तक किसी भी तरह की क्रिकेट के लिए अनुपलब्ध रहेंगे। वह दो महीनों के लिए पैरा सैन्य रेजिमेंट में शामिल हो रहे हैं।

धोनी की अनुपलब्धता की बीसीसीआई ने की पुष्टि

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि धोनी विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे। वह अगले दो महीने के लिए पैरामिलिट्री रेजिमेंट में समय बिताएंगे। उन्होंने इसकी जानकारी मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद और टीम के कप्तान विराट कोहली को भी दे दी है। धोनी के इस बयान से यह सारे कयास खत्म हो गए हैं कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने जा रहे हैं।

वेस्टइंडीज टूर से हटा धोनी का नाम, अगले 2 महीने रहेंगे पैरामिलिट्री रैजिमेंट के साथ

विराट कोहली जाएंगे टूर पर

पहले ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि विंडीज दौरे से कप्तान विराट कोहली को सीमित ओवरों की सीरीज में आराम दिया जा सकता है, लेकिन उन्होंने अब पूरे दौरे के लिए खुद को उपलब्ध बताया है। एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति इस दौरे पर कुछ खिलाड़ियों को आराम दे सकती है और खराब फॉर्म से गुजर रहे कुछ खिलाड़ियों को टीम से बाहर भी कर सकती है। विश्व कप जैसे लंबे और थकाऊ टूर्नामेंट के बाद तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को शॉर्टर फॉर्मेट में आराम दिया जा सकता है। हालांकि बुमराह ने इस सीरीज में खेलने की इच्छा जाहिर की है। इन तेज गेंदबाजों की जगह खलील अहमद, नवदीप सैनी और आवेश खान में किसी दो को मौका मिल सकता है।

क्रिस गेल ने आंद्रे रसेल को कहा था यूनिवर्स बॉस-2, आक्रामक बल्लेबाजों में होती है गिनती

इन खिलाड़ियों पर गिर सकती है गाज

विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद दिनेश कार्तिक और केदार जाधव को टीम से बाहर किया जा सकता है और इनकी जगह शुभमान गिल, मयंक अग्रवाल और श्रेयस अय्यर को मौका दिया जा सकता है। इसके अलावा महेंद्र सिंह धोनी के अनुपलब्ध होने की वजह से पहले विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत का चुना जाना तय माना जा रहा है। दूसरे विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन और ईशान किशन में से कोई एक जा सकता है, जो लंबे समय से घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

विंडीज दौरा तीन अगस्त से लेकर तीन सितंबर तक चलेगा। इस दौरे पर भारत को तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने है।