स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अब से दिवाली पर मैच नहीं खेलेगी टीम इंडिया

Manoj Sharma Sports

Publish: Sep 15, 2019 12:47 PM | Updated: Sep 15, 2019 14:35 PM

Cricket

स्टार-बीसीसीआई ने तय किया है कि दिवाली के आस-पास मैच का आयोजन न करना बेहतर होगा

नई दिल्ली। दिवाली और क्रिकेट का साथ लंबे समय से चलता चला आ रहा है। बीते कई वर्षों में कई बार ऐसा हुआ है कि दिवाली के दौरान या दिवाली के दिन ही मैच का आयोजन किया गया है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( बीसीसीआई ) और उसके आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स का मानना है कि दिवाली के आसपास मैच को ज्यादा तवज्जो नहीं मिलती।

बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि स्टार और बीसीसीआई के बीच हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है कि दिवाली के आस-पास मैच का आयोजन न करना बेहतर होगा। एक शोध ने बताया है कि लोग इस दौरान अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं।

कार्यकारी ने कहा, "घरेलू सीजन की रणनीति बनाने में कई तरह की चीजें पर ध्यान दिया गया था और उनमें से एक पैमाना व्यूअरशिप था प्रशंसकों का व्यवहार था। स्टार ने यह पता लगाया और बोर्ड के सामने यह बात रखी कि दिवाली के आस-पास मैच को ज्यादा तवज्जो नहीं मिलती है क्योंकि लोग अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं। यह समय परिवार के साथ बिताने का ज्यादा होता है और इसलिए क्रिकेट मैचों को ज्यादा प्राथमिकता नहीं मिलती।"

कार्यकारी ने बताया कि इससे खिलाड़ियों को भी आराम मिलेगा और वह अपने घर जाकर अपने परिवार के साथ त्योहार मना सकेंगे।

उन्होंने कहा, "इससे एक फायदा यह भी होगा कि इससे खिलाड़ियों को भी थोड़ा आराम मिलेगा। वह भी अपने घर जा सकेंगे, अपने परिवार के साथ समय बिता सकेंगे। जैसा इस सीजन में हो रहा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टेस्ट पुणे में 23 अक्टूबर को खत्म हो रहा है और इसके बाद टीम बांग्लादेश के खिलाफ पहला टी-20 दिल्ली में तीन नवंबर को खेलेगी। इस दौरान खिलाड़ी अपने घर जाकर 27 अक्टूबर को दिवाली मना कर वापस आ सकेंगे।"