स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत चाहेगा विजयी शुरुआत, ऐसी हो सकती है एकादश

Mazkoor Alam

Publish: Sep 14, 2019 20:25 PM | Updated: Sep 15, 2019 08:27 AM

Cricket

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के बाद से बाहर चल रहे हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या कर रहे हैं वापसी।

नई दिल्ली : वेस्टइंडीज दौरे के बाद टीम इंडिया अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार 15 सितंबर को धर्मशाला में टी-20 मैच खेलकर तीन टी-20 मैच के सीरीज का आगाज करेगी। विंडीज का उसी के देश में सूपड़ा साफ करने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम की नजर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विजयी आगाज करने पर है। इस टीम में विश्व कप के बाद से आराम फरमा रहे हार्दिक पांड्या की वापसी हो रही है।

श्रेयस अय्यर को मिल सकता है मौका

पहले टी-20 मैच में विंडीज में खेली बल्लेबाजी में थोड़ा बदलाव हो सकता है। इस टीम में केदार जाधव नहीं हैं तो विंडीज में खेले मनीष पांडेय की जगह टीम इंडिया में श्रेयस अय्यर को मौका मिल सकता है। इन्होंने विंडीज में वनडे मैचों में अच्छी बल्लेबाजी की थी। उन्हें चौथे नंबर पर बल्लेबाजी का मौका मिल सकता है। हालांकि वहां उन्हें टी-20 में खेलने का मौका नहीं मिला था। इसके अलावा ओपनिंग जोड़ी के तौर पर रोहित शर्मा और शिखर धवन ही होंगे। हालांकि ये दोनों विंडीज में कुछ खास नहीं कर पाएंगे। तीसरे नंबर पर कप्तान विराट कोहली होंगे। पांचवें नंबर पर युवा विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत होंगे। विंडीज में पहले दो टी-20 में तो यह नाकाम रहे थे, लेकिन अंतिम मैच में 65 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी।

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने सोशल मीडिया पर धोनी के संन्यास की खबर को अफवाह बताया

आलराउंडर की जिम्मेदारी पांड्या और जडेजा पर

छठे और सातवें नंबर पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी दो दिग्गज आलराउंडर हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा के जिम्मे रहेगा। ये दोनों खिलाड़ी अब टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं। इन दोनों पर टीम इंडिया की गेंदबाजी का भी जिम्मा होगा। हार्दिक पांड्या विश्व कप के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं। उम्मीद है कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से टीम इंडिया में वापसी करेंगे।

स्पिन के साथ निम्न मध्यक्रम को संभालेंगे क्रुणाल और राहुल

भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते ऑलराउंडर खिलाड़ी क्रुणाल पंड्या और राहुल चाहर के पास स्पिन आक्रमण का जिम्मा होगा। यह दोनों ऐसे खिलाड़ी हैं, जो गेंद के अलावा निम्न मध्यक्रम में बल्ले से भी योगदान दे सकते हैं। हालांकि विंडीज दौरे पर वाशिंगटन सुंदर ने भी दम दिखाया था, लेकिन एमएसके प्रसाद ने हाल में जिस तरह से राहुल चाहर की तारीफ की है। इसके मद्देनजर राहुल का पलड़ा सुंदर पर भारी लगता है। मुख्य चयनकर्ता ने राहुल के बारे में कहा था कि वह स्पिन आक्रमण में विविधता लेकर आते हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इस खिलाड़ी को नहीं मिली जगह

तेज गेंदबाजी नवदीप और खलील के हाथों

तेज गेंदबाजी में नए सनसनी बन कर उभरे दिल्ली के नवदीप सैनी का खेलना तय है। इसके अलावा राजस्थान दो युवा खलील अहमद और दीपक चाहर ने भी विंडीज दौरे पर अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया था। इस लिहाज से अंतिम एकादश में इन दोनों में से किसी को भी मौका मिल सकता है, लेकिन खलील के पास दीपक और नवदीप से ज्यादा अनुभव है। टीम इंडिया एकदम से अनुभवहीन गेंदबाजी के साथ नहीं उतरना चाहेगी। इसलिए खलील अहमद का पलड़ा भारी लगता है। इसके अलावा एक और बात खलील के पक्ष में जाती है कि वह वामहस्त तेज गेंदबाज हैं। उनके होने से तेज गेंदबाजी आक्रमण में अनुभव के साथ विविधता भी आएगी।

ऐसी हो सकती है पहले टी-20 के लिए एकादश

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांडया, रविंद्र जडेजा, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, खलील अहमद और नवदीप सैनी।

ये है 15 सदस्यीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पंड्या, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, दीपक चाहर खलील अहमद और नवदीप सैनी।