स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

IND vs WI : बल्लेबाजों के बाद गेंदबाज भी चले, बड़ी जीत के साथ भारत ने किया सीरीज पर कब्जा

Mazkoor Alam

Publish: Dec 11, 2019 18:58 PM | Updated: Dec 12, 2019 08:48 AM

Cricket

रोहित शर्मा ने 71 रन की अपनी धमाकेदार पारी के दौरान एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 से ज्यादा छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बने।

मुंबई : मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में टॉस हार पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने तीन विकेट के नुकसान पर निर्धारित 20 ओवर में 240 रन का स्कोर खड़ा किया और इसके बाद विंडीज की टीम को 173 रन पर रोक दिया। इसके साथ ही उसने 67 रन से मैच जीतकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया। भारत से जीत के लिए 241 रनों के लक्ष्य के सामने विंडीज निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 173 रन ही बना सका।

कप्तान पोलार्ड का प्रयास बेकार

भारत से मिले विशाल लक्ष्य के दबाव के आगे विंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसके तीन बल्लेबाज जल्दी-जल्दी आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद शिमरॉन हेटमायर (41) और कप्तान कीरोन पोलार्ड (68) ने मैच लड़ाने की काफी कोशिश की, लेकिन इनके आउट होते ही विंडीज की रही सही उम्मीदें भी जाती रही। विंडीज निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 173 रन ही बना सकी।

आज सीरीज में पहली बार भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की। दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव ने ठिकाने पर गेंदबाजी की। इन चारों ने विंडीज के गिरे आठ विकेट बराबर-बराबर आपस में बांट लिए।

रोहित, विराट और राहुल की धमाकेदार बल्लेबाजी

बुधवार को टीम इंडिया को केएल राहुल (91) और रोहित शर्मा (71) ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने तेज गति से बल्लेबाजी की और पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर डाली। 11.4 ओवर में जब रोहित शर्मा आउट हुए तब तक भारत के खाते में 135 रन आ चुके थे। इसके बाद प्रयोगों का सिलसिला जारी रखते हुए इस बार भी कप्तान विराट कोहली ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को अपनी जगह तीसरे नंबर पर भेजा। पिछले मैच में उन्होंने शिवम दुबे को इसी स्थान पर भेजा था, लेकिन इतनी अच्छी स्थिति होने के बावजूद ऋषभ पंत इसका फायदा नहीं उठा पाए और शून्य पर आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद तो चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली (70) ने गदर मचा कर रख दिया। उन्होंने महज 29 गेंद पर सात छक्के और चार चौके जड़ दिए। वहीं रोहित शर्मा ने अपनी 34 गेंद की पारी में छह चौके और पांच छक्के लगाए। इस दौरान वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने, जबकि लोकेश राहुल ने 56 गेंद की पारी में नौ चौके और चार छक्के लगाए।

विंडीज के हर गेंदबाज को आज अच्छी मार लगी। उनकी तरफ से शेल्डन कॉटरेल, कीरोन पोलार्ड और केसरिक विलियम्स कामयाब गेंदबाज रहे। इन तीनों को एक-एक विकेट मिला।

भारत ने किया दो बदलाव

बुधवार को खेले जाने वाले मैच के लिए टीम इंडिया ने अपनी टीम में दो बदलाव किया है। उसने रविंद्र जडेजा को बाहर कर उनकी जगह कुलदीप यादव को मौका दिया है तो वहीं युजवेंद्र चहल को भी बाहर का रास्ता दिखाया गया है। उनकी जगह मोहम्मद शमी को मौका मिला है। बता दें कि कुलदीप और शमी की लंबे समय बाद टी-20 टीम में वापसी हुई है। वहीं विंडीज की टीम ने तिरुअनंतपुरम में खेली गई अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है।

दोनों एकादश इस प्रकार है

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी।

वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), लेंडल सिमंस, ब्रेंडन किंग, ईविन लुइस, शिमरॉन हेटमॉयर, निकोलस पूरन, जेसन होल्डर, खारी पियरे, शेल्डन कॉटरेल, हेडन वॉल्श जूनियर और किसरिक विलियम्स।

[MORE_ADVERTISE1]