स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

IND vs WI : भारत के काम ना आई शिवम दुबे की पारी, विंडीज ने 8 विकेट से जीता मैच

Mazkoor Alam

Publish: Dec 08, 2019 19:05 PM | Updated: Dec 09, 2019 10:21 AM

Cricket

भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 170 रन बनाए। शिवम दुबे ने 54 रनों की शानदार पारी खेली।

तिरुवनंतपुरम : टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने बाएं हाथ के हरफनमौला खिलाड़ी शिवम दुबे (54) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत विंडीज के सामने जीत के लिए 171 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था। लेंडल सिमंस (67) की नाबाद अर्धशतकीय पारी की मदद से विंडीज ने इसे नौ गेंद पहले ही हासिल कर लिया। इसी के साथ उसने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में बराबरी हासिल कर ली। हैदराबाद में खेला गया पहला मैच भारत ने जीता था।

विंडीज के बल्लेबाजों ने दबदबा बनाकर की बल्लेबाजी

भारत से मिले जीत के लिए 171 रनों के लक्ष्य के सामने विंडीज ने शानदार शुरुआत की। उसके सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस के साथ ईविन लुइस (40) ने टीम को ठोस शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने 9.5 ओवर में 73 रनों की साझेदारी कर दी। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए बल्लेबाजी करने आए शिमरॉन हेटमायर ने भी 14 रन पर 23 रन की तेज पारी खेलकर लक्ष्य को आसान बनाया। हेटमायर 112 रन के स्कोर पर आउट हुए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए निकोलस पूरन (38) ने सिमंस के साथ अटूट 51 रनों की तेज साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी।

अपनी 45 गेंद की पारी में सिमंस ने चार चौके और इतने ही छक्के लगाए। वहीं लुइस ने 35 गेंद पर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए। हेटमायर ने 14 गेंद की अपनी संक्षिप्त पारी में तीन छक्के लगाए। इसके बाद पूरन ने 18 गेंद की नाबाद तूफानी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए।

भारतीय गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों ने किया निराश

भारत की तरफ से कुछ हद तक वाशिंगटन सुंदर ने अच्छी गेंदबाजी की। इसके अलावा सभी गेंदबाजों को विंडीज के बल्लेबाजों ने जमकर मार लगाई। कोढ़ में खाज यह कि हैदराबाद के बाद यहां भी भारतीय क्षेत्ररक्षकों काफी दयनीय क्षेत्ररक्षण किया और विंडीज की पारी में चार कैच छोड़े, जो काफी भारी पड़ा। इसकी कीमत भारत को हार के रूप में चुकानी पड़ी।

ऋषभ पंत ने भी अच्छी बल्लेबाजी

भारत की ओर से आज शुरुआत अच्छी नहीं रही। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने लोकेश राहुल (11) और रोहित शर्मा (15) का विकेट जल्दी खो दिया। ये दोनों खिलाड़ी ऐसे समय में आउट हुए, जब यह लग रहा था कि दोनों जम गए हैं। इसके बाद आज विराट कोहली ने प्रमोट कर अपने से पहले शिवम दुबे को भेजा। उन्होंने कप्तान के निर्णय को सही साबित किया और अर्धशतक ठोंक दिया। उन्होंने 30 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाए। इस दरमियान उन्होंने एक ही ओवर में तीन छक्के जड़ दिए। हालांकि आज चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान कोहली (19) कुछ खास नहीं कर पाए। वह भी जमने के बाद आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए ऋषभ पंत ने काफी लंबे समय बाद मौके की नजाकत के साथ खेलते हुए रनों का योगदान दिया। उन्हीं की बदौलत भारत निर्धारित 20 ओवर में 170 रन बना सका।

विंडीज की तरफ से केसरिक विलियम्स और हेडन वाल्श रहे। इन दोनों ने दो-दो विकेट लिए। इनके अलावा शेल्डन कॉटरेल, खारी पियरे और जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट लिए।

विंडीज ने किया एक बदलाव भारतीय टीम अपरिवर्तित

दूसरे टी-20 मैच के लिए टीम इंडिया ने जहां अपनी टीम वही रखी है तो वहीं विंडीज ने एक बदलाव किया है। उसने अपने एकादश में विकेटकीपर दिनेश रामदीन की जगह निकोलस पूरन को शामिल किया है।

दोनों टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार।

वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), शेल्डन कॉटरेल, शिमरॉन हेटमायर, जेसन होल्डर, ब्रेंडन किंग, ईविन लुइस, खारी पीएरे, निकोलस पूरन, लेंडल सिमंस, हेडन वॉल्श जूनियर, किसरिक विलियम्स।

[MORE_ADVERTISE1]