स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मुकाबला आज, वर्ल्ड कप के बाद मैदान पर दिखेंगे पांड्या

Kapil Tiwari

Publish: Sep 15, 2019 08:58 AM | Updated: Sep 15, 2019 11:37 AM

Cricket

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का ये पहला मैच होगा। धर्मशाला के स्टेडियम में 2 साल के बाद पहला इंटरनेशनल मैच खेला जाएगा।

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज दौरे से सफल होकर लौटी टीम इंडिया आज से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच आज शाम 7 बजे धर्मशाला के स्टेडियम में शुरू होगा। मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार पर किया जाएगा। आपको बता दें कि धर्मशाला के स्टेडियम में 2017 के बाद पहली बार कोई इंटरनेशनल मैच खेला जाएगा।

टी20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का पलड़ा है भारी

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने जीत के अभियान को जारी रखना चाहेगी, जो उसने वेस्टइंडीज में शुरू किया था। साथ ही विराट की सेना इस सीरीज का आगाज भी जीत के साथ ही करना चाहेगी। वैसे इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी ही रहा है। दोनों टीमों के बीच अभी तक 14 टी20 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 8 जीते हैं तो वहीं 5 मैचों में दक्षिण अफ्रीका ने बाजी मारी है। वहीं 1 मुकाबले का कोई रिजल्ट नहीं निकला।

वर्ल्ड कप के बाद मैदान पर दिखेंगे हार्दिक पांड्या

टीम इंडिया को वैसे तो मैदान पर महेंद्र सिंह धोनी की कमी जरूर खलेगी, लेकिन राहत वाली बात ये है कि धाकड़ ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की टीम में वापसी हुई है। हार्दिक पांड्या को वर्ल्ड कप के बाद आराम दिया गया था। वो वेस्टइंडीज दौरे पर भी टीम का हिस्सा नहीं थे। वहीं एमएस धोनी ने वेस्टइंडीज दौरे के बाद खुद ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी सीरीज से अलग होने का फैसला किया था।

 

श्रेयस अय्यर को मिल सकता है मौका

वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे सीरीज में कमाल की बल्लेबाजी करने वाले श्रेयस अय्यर को टी20 में मौका दिया जा सकता है। हो सकता है कि विराट कोहली उन्हें मनीष पांडेय की जगह टीम प्लेइंग इलेवन में रखें और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी भी कराई जाए। श्रेयस अय्यर को वेस्टइंडीज में टी20 मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला था। इसके अलावा ओपनिंग जोड़ी के तौर पर रोहित शर्मा और शिखर धवन ही होंगे। हालांकि ये दोनों विंडीज में कुछ खास नहीं कर पाएंगे। तीसरे नंबर पर कप्तान विराट कोहली होंगे। पांचवें नंबर पर युवा विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत होंगे। विंडीज में पहले दो टी-20 में तो यह नाकाम रहे थे, लेकिन अंतिम मैच में 65 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी।

आलराउंडर की जिम्मेदारी पांड्या और जडेजा पर

छठे और सातवें नंबर पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी दो दिग्गज आलराउंडर हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा के जिम्मे रहेगी। ये दोनों खिलाड़ी अब टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं। इन दोनों पर टीम इंडिया की गेंदबाजी का भी जिम्मा होगा।

संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांडया, रविंद्र जडेजा, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, खलील अहमद और नवदीप सैनी।