स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

IND vs SA : भारत जीत की दहलीज पर, फॉलोऑन खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 132 पर खोए 8 विकेट

Mazkoor Alam

Publish: Oct 21, 2019 17:58 PM | Updated: Oct 21, 2019 18:00 PM

Cricket

रांची टेस्ट में भारत तीसरे दिन बेहद मजबूत स्थिति में पहुंच गई है और जीत महज वक्त की बात रह गई है।

रांची : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत ने मैच अपनी गिरफ्त में ले लिया है और जीत अब महज वक्त की बात है। तीसरे दिन फॉलोऑन खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अपने आठ विकेट महज 132 रन पर खो दिए और वह अब भी भारत की पहली पारी से 203 रन पीछे है।

उमेश शमी की घातक गेंदबाजी

पहली पारी में 162 रन पर दक्षिण अफ्रीका की पूरी पारी सिमट गई थी और भारत को 335 रनों की बढ़त मिली थी। इसके बाद फॉलोऑन खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी की शुरुआत मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने मिलकर बिगाड़ दी। उमेश यादव ने क्विंटन डिकॉक को 5 रन पर पैवेलियन भेजा तो बांए हाथ के दूसरे ओपनर डीन एल्गर यादव के बाउंसर पर चोटिल होकर मैच से बाहर हो गए। इसके बाद तो एक के बाद एक लाइन लग गई और दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका 132 रन पर आठ विकेट गंवा चुकी थी। डीन एल्गर की जगह सब्टीट्यूट खिलाड़ी के तौर पर बल्लेबाजी करने आए ब्रुएन ने जरूर अपना संघर्ष जारी रखा है और वह 30 रन बनाकर नाबाद हैं। उनके अलावा जॉर्ज लिंडे ने 27, डेन पीट ने 23 रन बनाए। दिन का खेल खत्म होने तक ब्रुएन के साथ नॉर्ट्जे 5 रन बनाकर नाबाद थे। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने तीन, उमेश यादव ने दो और रविंद्र जडेजा तथा रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट लिया। एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।

पहली पारी में भी कुछ खास नहीं कर पाई दक्षिण अफ्रीका

रोहित शर्मा के दोहरे शतक और अजिंक्य रहाणे के शतक की मदद से भारत ने पहली पारी में नौ विकेट पर 497 रन बनाए थे। इसके जवाब अपनी पहली पारी खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में आज तीसरे दिन 162 रन पर ऑलआउट होकर फॉलोऑन खा बैठी थी। दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर नौ रन से की थी, लेकिन आज उसके अधिकतर बल्लेबाज संघर्ष करते आए। उनकी तरफ से सिर्फ जुबेर हमजा, जॉर्ज लिंडे और टेम्बा बावुमा ही ऐसे बल्लेबाज रहे, जिन्होंने संघर्ष किया। हमजा ने सबसे ज्यादा 62 रन बनाए तो जॉर्ज लिंडे ने 37 रन की पारी खेली। वहीं टेम्बा बावुमा ने 32 रन का योगदान दिया। इन तीन बल्लेबाजों के अलावा दक्षिण अफ्रीका की ओर से कोई बल्लेबाज दहाई अंक में भी नहीं पहुंच सका।

पहली पारी में भारत की ओर से उमेश यादव ने तीन और मोहम्मद शमी, शाहबाज नदीम तथा रविंद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीका का एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।