स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

शिखर और भुवनेश्वर की चोट के बावजूद विंडीज के खिलाफ टीम इंडिया का पलड़ा भारी

Mazkoor Alam

Publish: Dec 14, 2019 21:17 PM | Updated: Dec 15, 2019 07:55 AM

Cricket

विंडीज को टी-20 सीरीज में हराने के बाद टीम इंडिया वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में रविवार को चेन्नई में उनसे भिड़ेगी।

चेन्नई : भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में वेस्टइंडीज के साथ होने वाले तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे मैच में भी अपने शानदार प्रदर्शन का सिलसिला जारी रखना चाहेगी। लेकिन उसके दो प्रमुख खिलाड़ी भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन के चोटिल हो जाने के कारण अंतिम एकादश में बड़ा बदलाव भी देखने को मिलेगा। टीम इंडिया ने अभी संपन्न हुई टी-20 सीरीज में विंडीज को 2-1 से मात दी है। अब उसकी नजर वनडे सीरीज पर कब्जा जमाने पर है।

चोट के कारण टीम इंडिया को लग चुका है दो बड़ा झटका

सीमित ओवर के क्रिकेट के दो खिलाड़ी शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार सीरीज शुरू होने से पहले ही चोटिल होकर बाहर हो चुके हैं, जबकि हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह चोट के कारण पहले से ही बाहर हैं। धवन को सूरत में खेले गए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ घुटने में चोट लग गई थी। उनकी जगह टीम में टेस्ट टीम के नियमित सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को मौका दिया गया है, जबकि हार्निया की शिकायत फिर उभर आने के कारण भुवनेश्वर कुमार भी टीम से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को मौका दिया गया है। इसके बावजूद भारत का पलड़ा भारी माना जा रहा है। उम्मीद है कि घरेलू परिस्थितियों का फायदा टीम इंडिया को मिलेगा। हालांकि कप्तान विराट कोहली के लिए मुश्किलें बढ़ गई है। उनके लिए अंतिम एकादश का चयन करना थोड़ा मुश्किल होगा। टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने एक दिन पहले ही कहा है कि वह हर मैच चाहे एकदिवसीय हो या टी-20 अगले साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप की तैयारियों के मद्देनजर ले रहे हैं। वह पहले ही यह कह चुके हैं कि वह एक आदर्श और संतुलित टीम पर ध्यान दे रहे हैं।

टीम इंडिया से जुड़ेंगे बुमराह, विशाखापत्तनम में लेंगे अभ्यास सत्र में भाग

ऐसी हो सकती है भारतीय एकादश

शिखर धवन की अनुपस्थिति में भारतीय की तरफ से रोहित शर्मा साथ केएल राहुल ओपन करने उतरेंगे। इसके बाद कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर होंगे और चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर आएंगे। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का तमाम विफलताओं के बाद भी टीम इंडिया में खेलना तय है, क्योंकि भारतीय टीम में कोई दूसरा विकेटकीपर नहीं है।

आलराउंडर की जिम्मेदारी होगी शिवम और जडेजा के हाथों में

पंत के बाद शिवम दुबे बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी की जिम्मेदारी भी संभालेंगे। उनके अलावा रविंद्र जडेजा को भी दोहरी जिम्मेदारी निभानी होगी। वह स्पिन आक्रमण को मजबूती देने के अलावा बल्लेबाजी में भी अहम भूमिका निभाएंगे।

इंग्लैंड टूर के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान, ये चार खिलाड़ी चुने गए पहली बार

गेंदबाजी आक्रमण होगा ऐसा

चेन्नई की पिच को स्पिनरों का स्वर्ग माना जाता है। इसलिए उम्मीद है कि युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव दोनों खेलेंगे। इन दोनों के अलावा रविंद्र जडेजा भी तीसरे स्पिन गेंदबाज के रूप में टीम में होंगे। जडेजा के लिए यह पिच जानी-पहचानी है, क्योंकि वह आईपीएल में चेन्नई की तरफ से ही खेलते हैं। इन दोनों के अलावा तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी दीपक चाहर और मोहम्मद शमी उठाएंगे। भुवनेश्वर के चोटिल होने के बाद चाहर का खेलना तय माना जा रहा है, जबकि भुवनेश्वर की जगह आए शार्दुल ठाकुर को अपनी पारी का इंतजार करना पड़ेगा।

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर और मोहम्मद शमी।
बेंच : मयंक अग्रवाल, मनीष पांडेय, केदार जाधव और शार्दुल ठाकुर।

वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फेबियन एलन, शेल्डन कॉटरेल, शिमरान हेटमायर, जेसन होल्डर, ब्रेंडन किंग, ईविन लुइस, कीमो पॉल, निकोलस पूरन, खारी पीयरे, दिनेश रामदीन, शेरफाने रदरफोर्ड, लेंडल सिमंस, हेडन वॉल्श जूनियर और किसरिक विलियम्स।

[MORE_ADVERTISE1]