स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गांगुली बोले, नई चयन समिति दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी टीम इंडिया का चयन

Mazkoor Alam

Publish: Jan 28, 2020 11:57 AM | Updated: Jan 28, 2020 12:03 PM

Cricket

BCCI की वर्तमान Selection Committee का कार्यकाल समाप्त हो चुका है, लेकिन नई चयन समिति का गठन नहीं होने के कारण अभी वह प्रभावी है।

नई दिल्ली : बीसीसीआई (BCCI) की वर्तमान चयन समिति (Selection Committee) का कार्यकाल समाप्त हो चुका है, लेकिन नई चयन समिति का गठन नहीं हो पाने के कारण अभी तक पुरानी चयन समिति ही टीम इंडिया का चयन कर रही है। लेकिन अब सौरव गांगुली ने स्पष्ट कहा है कि नई चयन समिति दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया का चयन करेगी। इसके पहले नई चयन समिति का गठन कर लिया जाएगा।

इन खिलाड़ियों ने दिया है आवेदन

बीसीसीआई ने हाल ही में सीनियर चयन समिति के लिए खाली दो पदों के लिए आवेदन मंगाए हैं। इसके लिए कई दिग्गज खिलाड़ियों ने आवेदन किया है। इन दो पदों की रेस में लक्ष्मण शिवरामकृष्णन, अजीत अगरकर, चेतन शर्मा, नयन मोंगिया, अमय खुरासिया, राजेश चौहान और वेंकटेश प्रसाद जैसे पूर्व दिग्गज शामिल हैं। इन नामों में से चयनित दो खिलाड़ी निवर्तमान चयन समिति में मौजूदा अध्यक्ष एमएसके प्रसाद और गगन खोड़ा की जगह लेंगे।

महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास पर कपिल ने कहा, एक न एक दिन तो यह होना ही है

क्रिकेट सलाहकार समिति न होने से अटका है मामला

चयन समिति का मामला इसलिए अटका पड़ा है, क्योंकि अभी तक तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति का गठन नहीं किया गया है। बीसीसीआई ने पहले तीन नाम पूर्व हरफनमौला मदन लाल, पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और महिला क्रिकेटर सुलक्षणा नाइक को इसमें शामिल करने का मन बनाया था, लेकिन गौतम गंभीर के सांसद होने के कारण मामला अटक गया है। अब बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बताया कि मदन लाल और सुलक्षणा नाइक क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के सदस्य हैं, जबकि गौतम गंभीर की जगह किसी अन्य खिलाड़ी को दी जाएगी। संसद सदस्य होने के नाते वह कोई पद नहीं संभाल सकते। उन्होंने यह भी बताया कि गौतम की जगह लेने वाले खिलाड़ी के नाम पर फैसला ले लिया गया है। जल्द ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी।

न्यूजीलैंड दौरे पर है भारतीय टीम

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय न्यूजीलैंड के दौरे पर है, जहां वह पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेल रही है। इसके बाद उसे तीन वनडे मैचों की सीरीज और दो टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इसके बाद टीम इंडिया अपने घर में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के साथ एकदिवसीय मैच की सीरीज खेलेगी। सौरव गांगुली की इस घोषणा के बाद यह तय हो गया है कि कीवी दौरे पर टेस्ट टीम का चयन भी एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली निवर्तमान चयन समिति ही करेगी। गांगुली ने कहा कि न्यूजीलैंड दौरे के लिए पुरानी चयन समिति ने खिलाड़ियों का चयन कर लिया है। नई समिति की पहली बैठक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज से पहले होगी। चुने हुए उम्मीदवारों का जल्द ही साक्षात्कार किया जाएगा।

श्रेयस अय्यर ने अपनी कामयाबी का श्रेय कोहली को दिया, बोले- कप्तान से सीखा

हार्दिक फिट नहीं

इस मौके पर सौरव गांगुली ने टीम इंडिया के हरफनमौला क्रिकेटर हार्दिक पांड्या की फिटनेस पर भी अपडेट दिया। उन्होंने कहा कि पीठ की सर्जरी के बाद उन्होंने अब तक मैच फिटनेस हासिल नहीं की है। उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि वह अभी खेल नहीं खेल सकते हैं। उन्हें फिट होने में समय लगेगा।

[MORE_ADVERTISE1]