स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

डे-नाइट टेस्ट : पहले ही दिन भारत ने बांग्लादेश पर ली 68 रनों की बढ़त, विराट-पुजारा का अर्धशतक

Mazkoor Alam

Publish: Nov 22, 2019 20:58 PM | Updated: Nov 23, 2019 09:41 AM

Cricket

बांग्लादेश की पहली पारी में बनाए गए 106 रनों के जवाब में भारत ने स्टंप तक तीन विकेट पर 174 रन बनाकर पहली पारी के आधार पर 68 रनों बढ़त ले ली है।

कोलकाता : बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को ईडेन गार्डेन्स स्टेडियम में शुरू हुए पहले ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लंच और टी के बीच 106 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारतीय पेस बैटरी के सामने उसके बल्लेबाज पनाह मांगते नजर आए। उनका कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। लंच के बाद ही टीम इंडिया बल्लेबाजी करने उतर आई और स्टंप तक तीन विकेट पर 174 रन बनाकर पहली पारी के आधार पर 68 रन की बढ़त ले ली है और उसके सात विकेट शेष हैं। इसके अलावा चार दिन का खेल भी बचा है। पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत की तरफ से विराट कोहली (59) और अजिंक्य रहाणे (23) नाबाद हैं।

पुजारा और विराट की अर्धशतकों से भारत मजबूत

टीम इंडिया के लिए इस बार उसके दोनों ओपनर कोई कमाल नहीं दिखा पाए तो उसके लिए संकटमोचक मिस्टर भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली बन गए। इन दोनों की अर्धशतकीय पारी का ही नतीजा था कि स्टंप तक भारत को बांग्लादेश पर 68 रनों की बढ़त मिल चुकी थी। ये दोनों तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी से सिर्फ छह रन से चूक गए। पुजारा (55) अर्धशतक बनाकर इबादत हुसैन के शिकार बन गए। इसके बाद अजिंक्य रहाणे के साथ खेलते हुए विराट कोहली ने और कोई क्षति नहीं होने दी।

महान क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन बन सकते हैं गर्वनर, श्रीलंका सरकार उत्तरी प्रांत की थमा सकती है जिम्मेदारी

ईशांत, उमेश, शमी का कहर

इससे पहले भारतीय तेज गेंदबाजों को गुलाबी गेंद काफी रास आई और मैच की शुरुआत से ही बांग्लादेश के बल्लेबाजों पर पकड़ बना ली। ईशांत ने बांग्लादेश को पहला इमरुल कायेस को आउट कर दिया। इसके बाद उमेश यादव ने लगातार दो विकेट लेकर बांग्लादेश की हालत पतली कर दी। उन्होंने कप्तान मोमिन उल हक और मोहम्मद मिथुन को शून्य पर पैवेलियन भेज दिया। इसके बाद मुशिफिकुर रहीम को मोहम्मद शमी ने आउट कर दिया और उमेश ने सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम का विकेट उखाड़ा। जब ऐसा लग रहा था कि शादमान जम गए हैं और वह बड़ी पारी खेलने के लिए तैयार हैं, तब वह आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इस तरह बांग्लादेश 38 रन पर पांच विकेट खो चुका था। लेकिन इसके बावजूद विकेट गिरने का सिलसिला रुका नहीं। ईशांत ने जब बांग्लादेश का स्कोर 60 रन था, तब महमूदुल्लाह को विकेट के पीछे कैच आउट कराकर पांचवां झटका दिया। इसके थोड़ी देर बाद लिटन दास रिटायर्ड हर्ट हो गए। यहीं पर लंच ब्रेक ले लिया गया। तब तक बांग्लादेश ने छह विकेट पर 73 रन बनाए थे। लंच के बाद बांग्लादेश की पारी सिमटने में ज्यादा देर नहीं लगी। उनकी पूरी टीम 106 रन पर ऑलआउट हो गई।

टीम में भारत की तरफ से ईशांत शर्मा ने पांच, उमेश यादव ने तीन और मोहम्मद शमी ने एक विकेट लिए।

स्थानापन्न के रूप में मेहदी टीम में शामिल

लंच के बाद बांग्लादेश ने लिटन दास की जगह मेहदी हसन मिराज को स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में शामिल किया और वह लिटन दास की जगह बल्लेबाजी करने आए, लेकिन कुछ खास नहीं कर पाए। मजह आठ रन बनाकर चलते बने।

विंडीज के खिलाफ टीम इंडिया का ऐलान, भुवनेश्वर समेत कई दिग्गजों को हुई वापसी

दोनों टीमों का पहला डे-नाइट टेस्ट

गुलाबी गेंद से खेला जाने वाला यह मैच दोनों टीमों का पहला डे-नाइट टेस्ट है। भारत ने इस मैच में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि बांग्लादेश की टीम दो बदलाव साथ उतरी है। बता दें कि दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से आगे है। टीम इंडिया ने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को एक पारी और 130 रन से हराया था।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत : मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, वृद्धिमान साहा, (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा।

बांग्लादेश : शादमान इस्लाम, इमरुल कायेस, मोमीन उल हक (कप्तान), मोहम्मद मिथुन, मुशिफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, लिटन दास (विकेटकीपर), नईम हसन, अबु जायेद, अल अमीन हुसैन और इबादत हुसैन।

[MORE_ADVERTISE1]