स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

एशेजः मजबूत स्थिति में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया पर बनाई 382 रनों की विशाल बढ़त

Manoj Sharma Sports

Publish: Sep 15, 2019 11:24 AM | Updated: Sep 15, 2019 12:04 PM

Cricket

पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने अपने प्रदर्शन से किया हैरान

लंदन। जोए डेनले (94) और बेन स्टोक्स (67) के अर्धशतकों की मदद से इंग्लैंड ने एशेज सीरीज के पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में अपनी स्थिति को मजबूत कर लिया है। मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान ने ऑस्ट्रेलिया पर 382 रनों की विशाल बढ़त ले ली है।

द ओवल मैदान पर खेले जा रहे मैच में स्टंप्स के समय तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट खोकर 313 रन बना लिए थे। पहली पारी में 294 रन बनाने वाली मेजबान इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 225 रनों पर ढेर कर दिया था। इंग्लैंड दूसरी पारी में 69 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी।

इंग्लैंड ने चायकाल के बाद दो विकेट पर 193 रन से आगे खेलना शुरू किया। डेलने ने 82 और स्टोक्स ने अपनी पारी को 57 रन से आगे बढ़ाया। दूसरे सत्र में एक भी विकेट नहीं गंवाने वाली मेजबान टीम चायकाल के बाद लड़खड़ा गई और उसने 120 रन के अंदर ही अपने छह विकेट गंवा दिए।

इंग्लैंड को तीसरे सत्र के शुरू होते ही स्टोक्स को 214 के स्कोर पर खो दिया। स्टोक्स ने 115 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए। उन्होंने अपने करियर का 19वां अर्धशतक जमाया और डेलने के साथ तीसरे विकेट के लिए 127 रनों की साझेदारी की।

स्टोक्स के आउट होने के बाद डेनले भी आउट होकर करियर के अपने पहले शतक से चूक गए। उन्होंने 206 गेंदों की शानदार पारी में 14 चौके और एक सिक्स लगाया। डेनले ने अपने करियर का चौथा अर्धशतक लगाया।

स्टोक्स और डेनले के आउट होने के बाद इंग्लैंड ने 249 के स्कोर पर जॉनी बेयरस्टो (14), 279 के स्कोर पर सैम कुरेन (17), 305 के स्कोर पर क्रिस वोक्स (6) और इसी स्कोर पर जोस बटलर (47) के रूप में अपना आठवां विकेट खोया। बटलर ने 63 गेंदों पर छह चौके लगाए। जोफ्रा आर्चर छह गेंदों पर तीन और जैक लीच 17 गेंदों पर पांच रन बनाकर नाबाद लौटे।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लॉयन ने अब तक तीन, पीटर सिडल और मिशेल मार्श ने दो-दो जबकि पैट कमिंस ने एक विकेट अपने नाम किया है।

इससे पहले, इंग्लैंड ने तीसरे दिन की शुरुआत बिना किसी विकेट के नौ रनों के साथ की। सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्‍स और जोए डेनले ने पहले विकेट के लिए 54 रन जोड़ इंग्लैंड को ठोस शुरुआत दी। बर्न्‍स 20 रन के निजी स्कोर पर नाथन लॉयन की गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन के हाथों लपके गए।

लॉयन ने ही कप्तान जोए रूट को भी आउट किया। ऑफ स्पिनर की एक गेंद रूट के बल्ले का बाहर किनारा लेकर स्लिप में खड़े स्टीव स्मिथ के हाथों में जा समाई। रूट ने 21 रन बनाए।