IND vs SA : एल्गर और डिकॉक के शतक की बदौलत द. अफ्रीका ने की वापसी, भारत का पलड़ा अब भी भारी

Mazkoor Alam

Publish: Oct 04, 2019 17:35 PM | Updated: Oct 05, 2019 09:15 AM

Cricket

भारत के विशाल स्कोर के सामने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने भी दिखाया दम। डिकॉक और एल्गर के शतक की मदद से भारत का दिया अच्छा जवाब।

विशाखापत्तनम : तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को भारत के खिलाफ आठ विकेट के नुकसान पर 385 रन बना कर मैच को रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया है। हालांकि भारत का पलड़ा अब भी भारी है। भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 502 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी। इस तरह अब भी भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका पर 117 रनों की बढ़त हासिल है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक सेनुरन मुत्थुसामी 12 और केशव महाराज तीन रन बनाकर नाबाद थे। कल का मैच भारत के लिहाज से अहम होगा। अगर वह दक्षिण अफ्रीका के दोनों विकेट जल्दी चटकाने के बाद तकरीबन 300 और रन बना लेती है तो आखिरी दिन मैच जीतने की हालत में आ सकती है।

रिद्धिमान साहा ने बदले बल्लेबाजी के तेवर, टीम में ऋषभ पंत की वापसी हो सकती है मुश्किल

एल्गर और डिकॉक ने दक्षिण अफ्रीका को मैच में लौटाया

आज कल के तीन विकेट पर 39 रन से आगे खेलते हुए पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका ने टेम्बा बावुमा के रूप में एक और विकेट गंवा दिया। 63 रन पर चार विकेट गंवाकर संघर्ष कर रहे दक्षिण अफ्रीका संघर्ष कर रहा था। दूसरी तरफ से डीन एल्गर (160) का संघर्ष जारी था। उन्हें कप्तान फॉफ डु प्लेसिस (55) के रूप में विश्वसनीय साथी मिला। उन्होंने उनके साथ मिलकर 115 रनों की साझेदारी कर दी। 178 के स्कोर पर प्लेसिस के रूप में दक्षिण अफ्रीका अपना पांचवां विकेट खो चुका था। यहां से एल्गर को विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (111) का अच्छा साथ मिला। डिकॉक ने उनके साथ मिलकर 150 से ज्यादा रनों की साझेदारी कर दक्षिण अफ्रीका को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचा दिया। 342 के स्कोर पर एल्गर का विकेट गिरा। उन्हें रविंद्र जडेजा ने आउट किया। इसके बाद अंतिम सत्र में भारत ने वापसी की। उनके गेंदबाजों ने जल्दी-जल्दी दो और विकेट चटका दिए। इसमें शतक बनाकर खेल रहे डिकॉक का अहम विकेट भी था। डिकॉक को अश्विन ने बोल्ड कर पैवेलियन भेजा। इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल आठ विकेट के नुकसान पर 385 रन बनाकर खत्म किया।

भारत की तरफ से टीम इंडिया में वापसी कर रहे रविचंद्रन अश्विन ने पांच विकेट लिए तो रविंद्र जडेजा ने को दो विकेट मिला। एक विकेट ईशांत शर्मा के हिस्से आया।

ब्रेडमैन से भी आगे निकले रोहित तो द्रविड़ और धवन की बराबरी की

भारत ने रिकॉर्ड ओपनिंग साझेदारी की बदौलत बनाया 502 रन

इससे पहले भारत ने अपनी पहलीह पारी में ओपनर मयंक अग्रवाल (215) और रोहित शर्मा (176) के पहले विकेट के लिए की गई रिकॉर्ड 313 रनों की साझेदारी की बदौलत पहले टेस्ट की पहली पारी 7 विकेट पर 502 रन बनाकर घोषित कर दी थी।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से केशव महाराज तीन विकेट लिए तो वहीं फिलेंडर, मुथुसामी, डेन पिड्‌ट और डीन एल्गर को एक-एक विकेट मिला था।