स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मुंबई टी-20 मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए दो ऐसे रिकॉर्ड, जो इतिहास में हुआ पहली बार

Mazkoor Alam

Publish: Dec 12, 2019 20:12 PM | Updated: Dec 12, 2019 20:15 PM

Cricket

टीम इंडिया ने इस मैच में विंडीज को 67 रन से हराकर 2-1 से सीरीज भी जीत लिया। इस मैच से पहले दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थी।

मुंबई : बुधवार को खेले गए टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में टीम इंडिया ने दो ऐसे कारनामे किए, जो क्रिकेट के इतिहास में आजतक न हीं हुआ है। भारत के दो बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा दोनों ने टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में संयुक्त रूप से टॉप पर साल का समापन किया तो वहीं इस मैच के दौरान तीन भारतीय बल्लेबाज ने 70 से अधिक रन बनाए। टी-20 क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने 91, रोहित शर्मा ने 70 और कप्तान विराट कोहली ने 70 रनों का योगदान दिया। इस मैच में भारत ने विंडीज को 67 रनों से मात देकर सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा जमा लिया है।

रोहित का बड़ा रिकॉर्ड, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बने

इस मैच से पहले रोहित से एक रन आगे थे विराट

इस मैच में उतरने से पहले कप्तान विराट कोहली उपकप्तान रोहित शर्मा से महज एक रन आगे थे। टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में रोहित शर्मा के 2562 रन थे, जबकि विराट कोहली के उनसे एक रन ज्यादा 2563 रन थे। इस मैच में रोहित और विराट ने क्रमश: 71 और 70 रन की पारी खेली और दोनों खिलाड़ियों के रन 2633 हो गए। अब भारत को इस साल और कोई मैच नहीं खेलना है और तीसरे नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड के बल्लेबाज गुप्टिल इन दोनों से काफी पीछे हैं तो ऐसे में यह तय है कि ये दोनों बल्लेबाज साल का अंत संयुक्त रूप से टॉप पर रहकर करेंगे।

तकनीकी रूप से विराट पहले स्थान पर

टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की सूची में हालांकि विराट कोहली का नाम शीर्ष पर है, क्योंकि उन्होंने रोहित शर्मा से काफी कम पारियों में उनके बराबर 2633 रन बनाए हैं। विराट ने 75 मैचों की 70 पारियों में इतने रन बनाए हैं, जबकि रोहित शर्मा को इतने रन बनाने के लिए 104 मैचों की 96 पारियां खेलनी पड़ी है। तीसरे नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल ने 2436 रन बनाए हैं।

राशिद खान से छिनी तीनों फॉर्मेट में कप्तानी, असगर अफगान को दोबारा मिली अफगानिस्तान की कमान

टी-20 में यह भी हुआ पहली बार

भारतीय क्रिकेट टीम इस पारी में तीन बल्लेबाजों ने 70 या उससे ऊपर का स्कोर बनाया। टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ, जब किसी एक पारी में टीम के तीन बल्लेबाजों ने 70 या उससे ज्यादा रन बनाए हों। इससे पहले दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दो बार ऐसा हो चुका है, जब तीन बल्लेबाजों ने 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया हो। इस लिस्ट में भी भारत का नाम है। एक बार टीम इंडिया और एक बार ऑस्ट्रेलिया ऐसा कर चुकी है।

[MORE_ADVERTISE1]