स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पड़ोसी देश पाक सीमा पार कर राजस्थान में आई बड़ी मुसीबत, किसानों की उड़ी नींद

Naveen Parmuwal

Publish: Jul 17, 2019 15:23 PM | Updated: Jul 17, 2019 15:23 PM

Churu

Locust Attack in Churu Rajasthan : राजस्थान के चूरू जिले में टिड्डी दल ने तहसील के गांव पंडरेउ ताल, पंडरेऊ टिब्बा, झोथड़ा, घासला आथुना, घासला अगुणा, रोझाणी, श्योपुरा, सुखवासी आदि गांवों के खेतों में हमला बोल दिया है।

तारानगर.

locust Attack in Churu Rajasthan :राजस्थान के चूरू जिले में टिड्डी दल ने तहसील के गांव पंडरेउ ताल, पंडरेऊ टिब्बा, झोथड़ा, घासला आथुना, घासला अगुणा, रोझाणी, श्योपुरा, सुखवासी आदि गांवों के खेतों में हमला बोल दिया है। इससे क्षेत्र के किसानों की नींद उड़ी हुई है। इधर किसानों की सूचना पर कृषि पर्यवेक्षक जयकरण कुमावत एवं सरपंच सीताराम शर्मा मौके पर पहुंचे और टिड्डी दल ( tiddi dal ) से प्रभावित गांवों में किसानों के खेतों में पहुंचकर जायजा लिया। उन्होंने बताया कि इन गांवों के खेतों में करीब तीन दिनों से टिड्डी दल दिखाई दे रहा है जिसको लेकर किसानों में फसल खराब होने की चिंता सताने लगी है। सरपंच शर्मा ने मंगलवार को कृषि विभाग के कार्यालय में सहायक कृषि अधिकारी सविता बुडानिया से मिलकर गांवों में टिड्डी दल से हुए नुकसान की जानकारी देकर टिड्डी दल पर प्रभावी नियंत्रण करने की मांग की है।

 

Locust Attack in Churu Rajasthan : राजस्थान के चूरू जिले में टिड्डी दल ने तहसील के गांव पंडरेउ ताल, पंडरेऊ टिब्बा, झोथड़ा, घासला आथुना, घासला अगुणा, रोझाणी, श्योपुरा, सुखवासी आदि गांवों के खेतों में हमला बोल दिया है।

घणाऊ पहुंची टिड्डियां
सादुलपुर. पाकिस्तान की सीमा पार कर राजस्थान में पहुंचा टिड्डियों का दल सोमवार को गांव घणाऊ में भी पहुंच गया है। कृषि पर्यवेक्षक रेखा कुमारी ने बताया कि घणाऊ के खेतों में टिड्डियों को देखा तथा उनको सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे तथा किसानों से जानकारी ली। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों अनुसार खेतों में कई जगह टिड्डियां देखी गई हैं। हालांकि अधिक संख्या में नहीं। वहीं किसानों ने नुकसान की आशंका जताई है। कृषि पर्यवेक्षक रेखा कुमारी ने बताया कि इस संबंध में प्रशासन की ओर से बनाए गए कंट्र्रोल रूम, कृषि विभाग के पर्यवेक्षक व कृषि अधिकारियों को भी सूचना दी गई।


टिड्डी रोकथाम के उपाय बताए
सुजानगढ़. संभावित टिड्डी दल की आंशका को लेकर क्षेत्र के किसानों व कृषि विभाग ने रोकथाम की तैयारियां शुरू कर दी है। सहायक कृषि अधिकारी नागेन्द्र नायक ने गांव भींमसर, मलसीसर, बड़ावर, भानीसरिया, घोटड़ा, बासी, लोळा, राजपुरा, खुड़ी सहित अन्य गांवों का भ्रमण किया। नायक ने किसानों से टिड्डी की रोकथाम के उपाय बताए।