स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

किसने कहा कि शिक्षक होते हैं राष्ट्र के निर्माता

Vijay

Publish: Sep 20, 2019 22:03 PM | Updated: Sep 20, 2019 22:03 PM

Chittorgarh

चित्तौडग़ढ़/बड़ीसादड़ी. बोहेड़ा में राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय का दो दिवसीय जिला स्तरीय शैक्षिक सम्मेलन का उद्घाटन पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी के मुख्य आतिथ्य व पंचायत समिति प्रधान चेतना मेघवाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुआ।

चित्तौडग़ढ़/बड़ीसादड़ी. बोहेड़ा में राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय का दो दिवसीय जिला स्तरीय शैक्षिक सम्मेलन का उद्घाटन पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी के मुख्य आतिथ्य व पंचायत समिति प्रधान चेतना मेघवाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुआ। मुख्य अतिथि पूर्व विधायक चौधरी ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता होता है। शिक्षक संगठन द्वारा बताई गई समस्याओं को विधायक चौधरी ने राज्य सरकार से हल कराने में अपनी ओर से पूरा प्रयास करने का आश्वासन दिया। जिला सम्मेलन संयोजक प्रकाश बक्षी ने स्वागत उद्घाटन दिया। शिक्षकों के स्थानांतरण प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन कराने के राज्य सरकार के निर्णय का संगठन ने स्वागत किया, साथ ही शिक्षकों को प्रताडि़त कर स्थानांतरण नहीं करने का भी अनुरोध किया गया। संगठन ने राज्य सरकार से प्रत्येक स्कूल में सहायक कर्मचारी देने की मांग की। विभाग संगठन मंत्री डॉ. हीरालाल लौहार ने शिक्षकों से गैर शैक्षिक कार्य से मुक्ति दिलाने की मांग उठाई। प्रदेश उपाध्यक्ष एवं मुख्य वक्ता अभयसिंह राठौड़ ने बताया कि राज्य में संगठन की दृष्टि से सभी 36 जिलों में एक लाख चालीस हजार शिक्षक सदस्य है एवं साढ़े तीन हजार आजीवन सदस्य है। मुख्य वक्ता ने कहा कि संगठन समाज के सरोकारों को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहा है। प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त करने में संगठन विशेष प्रयास कर रहा है। मुख्यवक्ता अभयसिंह राठौड़ ने शिक्षकों के हितों पर होने वाली विभिन्न विसंगतियों पर राज्य सरकार का ध्यान आकर्षित करने की पूर्व विधायक से मांग की। जिलाध्यक्ष तेजपाल सिंह शक्तावत ने शिक्षकों की समस्याएं राज्य सरकार के प्रतिनिधि के सम्मुख रखते हुए समाधान की मांग रखी। शक्तावत ने पुरानी पेंशन योजना को पुन: लागू करने की मांग की। अध्यक्षीय उद्बोधन में चेतना मेघवाल ने शिक्षा, संस्कार, संस्कृति पर विचार व्यक्त किए। संचालन जिलामन्त्री किशन लाल व्यास ने किया। उपशाखा बड़ीसादड़ी के अध्यक्ष नक्षत्रमल शर्मा ने आभार जताया।
शिक्षक शिक्षिकाओं ने बिखेरे देशभक्ति के रंग
बड़ीसादड़ी. राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के चित्तौडग़ढ़ जिलास्तरीय 2 दिवसीय सम्मेलन उद्घाटन समारोह से पूर्व जयदेव पाठक स्मृति व्याख्यान माला कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला सभाध्यक्ष रमेशचन्द्र पुरोहित ने की। मुख्यवक्ता दिनेश चन्द्र भट्ट विभाग सर कार्यवाह ने पाठक के व्यक्तित्व व कृतित्व पर विचार व्यक्त किए। इसमें शिक्षक शिक्षिकाओं ने देशभक्ति की कविताएं एवं गीत प्रस्तुत कर देश भक्ति के रंग में रंग दिया।
छाया दूध वितरण योजना में भुगतान नहीं मिलने का मुद्दा
बोहेड़ा में दो दिवसीय जिला स्तरीय शिक्षक सम्मेलन में शुक्रवार को राजस्थान पत्रिका में चित्तौडग़ढ़ संस्करण में 20 सितंबर के अंक में प्रकाशित खबर आठ माह से नहीं हुआ भुगतान पर का मुद्दा छाया रहा। शिक्षकों ने राज्य सरकार से अब तक हुए दूध वितरण के भुगतान की मांग की ओर नहीं होने पर सरकार शिक्षकों को इस योजना से मुक्त करने या योजना को ही बन्द करने की मांग की। इस पर विभगीय अधिकारी कुछ भी कहने से बचते रहे। इस पर शिक्षकों ने पूर्व विधायक चौधरी से भी आग्रह किया भुगतान दिलाओ अथवा शिक्षकों को इससे मुक्त करो। उन्होनें आश्वासन दिया कि मुख्यमंत्री को बताकर समाधान कराएंगे।
ओझा 7वीं बार निर्विरोध बने जिलाध्यक्ष
बस्सी. राउप्रावि में राजस्थान शिक्षक संघ एकीकृत का दो दिवसीय शिक्षक सम्मेलन का शुक्रवार को शुरू हुआ। मुख्य अतिथि राजस्थान शिक्षक संघ एकीकृत के प्रदेश वरिष्ट उपाध्यक्ष मधुसुदन शर्मा ने कहा कि शिक्षा सबकी चिंता का विषय बनना चाहिए। शर्मा ने अभिभावकों से सरकारी विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए सहयोग पर बल दिया। प्रदेश मंत्री राधेश्याम खटीक, प्रदेश संगठन मंत्री प्रकाशचन्द्र धोबी, उपशाखा अध्यक्ष नरेशचन्द्र मेवाड़ा, जिलामंत्री राजेश दमामी, ब्रजेश कुमारसिंह आदि ने शिक्षक शिक्षा व शिक्षार्थी पर नवाचारों पर प्रकाश डाला। इस मौके पर बस्सी निवासी सत्यनारायण ओझा को शिक्षक संघ का सातवीं बार निर्विरोध जिलाध्यक्ष चुना गया
सामर अध्यक्ष व जांगीड़ बने मंत्री
डूंगला. राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील उपशाखा डूंगला के चुनाव प्रांतीय सचिव गणेश लाल टेलर व जिलाध्यक्ष गोपाल स्वरूप त्रिपाठी के सान्निध्य में सम्पन्न हुए। चुनाव में उपशाखा अध्यक्ष नवीन कुमार सामर व मंत्री प्यारे लाल जांगिड़ समेत कार्यकारिणी ने शपथ ली। नई कार्यकारिणी में सभाध्यक्ष माणक लाल नलवाया, सहसभाध्यक्ष भैरू सिंंह थेपडिय़ा, वरिष्ठ संरक्षक फतहलाल सामर, संरक्षक दुर्गाशंकर शर्मा, सहमंत्री पारसमल लोढा, महिला महामंत्री हेमलता जनवा, उपाध्यक्ष महेश कुमार भट्ट, किशन लाल खटीक, खेमराज मीणा, माधव लाल बुनकर, संगठन मंत्री नारायण लाल भील, मुकेश कुमार मीणा, ललित कुमार, मुकेश कुमार मेघवाल, कोषाध्यक्ष संदीप साहुए प्रवक्ता हीरा लाल जाट मनोनीत किए गए। जिलाध्यक्ष गोपाल स्वरूप त्रिपाठी व गणेश लाल टेलर का माल्यार्पण कर स्वागत किया एवं कार्यकारिणी का माला पहना कर अभिनंदन किया। उपशाखा अध्यक्ष नवीन कुमार सामर ने ब्लॉक स्तर पर शिक्षकों की समस्याओं का समाधान करवाने का आश्वासन दिया। जिला प्रतिनिधि अरूण कुमार दाधीच ने सभी का आभार व्यक्त किया।