स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

किसने कहा कि साहस एवं निडरता का पाठ पढ़ाते हैं खेल

Vijay

Publish: Sep 19, 2019 21:56 PM | Updated: Sep 19, 2019 21:56 PM

Chittorgarh

चित्तौडग़ढ़/बड़ीसादड़ी. नन्हीं सी चींटी दाना लेकर चढ़ती है दीवार पर सौ बार गिरती है, लेकिन आखिर में उसकी कोशिश बेकार नहीं होती। यह विचार गुरुवार को 19वीं ब्लॉक स्तरीय प्राथमिक विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता के समापन समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व सरपंच लाल सिंह जाट ने जरखाना पंचायत के अचलपुरा में व्यक्त किए।

चित्तौडग़ढ़/बड़ीसादड़ी. नन्हीं सी चींटी दाना लेकर चढ़ती है दीवार पर सौ बार गिरती है, लेकिन आखिर में उसकी कोशिश बेकार नहीं होती। यह विचार गुरुवार को 19वीं ब्लॉक स्तरीय प्राथमिक विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता के समापन समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व सरपंच लाल सिंह जाट ने जरखाना पंचायत के अचलपुरा में व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि खेल हमें साहस, निडरता एवं धैर्य का पाठ पढ़ाते हैं। खेल के दौरान बनने वाली परिस्थितियों में खिलाडिय़ों के व्यक्तित्व का विकास होता है। विशिष्ठ अतिथि समंदर सिंह जाट ने विजेता टीम के खिलाडिय़ों को जिलेस्तर की प्रतियोगिता में भी विजेता रहने की शुभकामनाएं दी। अध्यक्षता कर रहे पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी अशरफ खां पठान ने कहा कि खेलों से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। खेल हमें जीवन में संघर्षों से जीना सिखाते हैं। संस्था प्रधान गोपाल मेनारिया ने साधुवाद दिया। अतिथियों का ग्रामीणों की ओर से स्वागत एवं अभिनंदन किया गया। विजेता खिलाडिय़ों को पारितोषिक प्रदान किया गया। मुख्य निर्णायक मदनलाल वेद ने बताया कि प्रतियोगिता में छात्र व छात्रा वर्ग में खो.खो में प्रथम जरखाना, कबड्डी छात्रा वर्ग में बानसी प्रथम व छात्र वर्ग कबड्डी में पण्डेड़ा प्रथम रहे। जनरल चैंपियनशिप छात्र वर्ग में पण्डेड़ा व छात्रा वर्ग में बांसी को मिली। प्रतियोगिता के सूत्रधार नई आबादी चारण खेड़ी प्राथमिक विद्यालय के संस्था प्रधान लालूराम खारोल को पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी अशरफ खां पठान व ग्राम वासियों ने सम्मानित किया। संचालन शारीरिक शिक्षक कैलाश चंद्र मालू ने किया।
धीरजी का खेड़ा व भालूण्डी ने जीती चैंपियनशिप
भदेसर. पीपलवास ग्राम पंचायत के जवानपुरा प्राथमिक विद्यालय की मेजबानी में चल रही 16वीं ब्लॉक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता की जनरल चैंपियनशिप दोनों ही वर्गो से धीरजी का खेड़ा व भालूण्डी ने जीती। इस अवसर पर आयोजित समापन व पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य आनंदीराम खटीक थे। विशिष्ट अतिथि पंचायत समिति सदस्य गोविंदसिंह शक्तावत, मनोहर जाट, कपासन बी ब्लॉक अध्यक्ष प्रकाश चौधरी, अशोक शर्मा, उपसरपंच अशोक लढा, पंचायत समिति सदस्य ओमप्रकाश जाट, उमेश आगार, इकाई अध्यक्ष रतनलाल जाट व सेवानिवृत विकास अधिकारी भगवतसिंह भाटी थे। समारोह का संचालन मुकेश सोमानी ने किया। इस अवसर पर प्रतियोगिता में छात्र व छात्रा वर्ग की दोनों की जनरल चैंपियनशिप धीरजी का खेडा व भालूण्डी ने जीती। इस अवसर पर कबड्डी में सर्वश्रेष्ठ खिलाडी छात्रा वर्ग में राधा भील जवानपुरा, खोखो में कृष्णा भील भालूण्डी, जिन्मास्टीक में हीरालाल भील धीरजी का खेडा तथा छात्र वर्ग के कबड्डी में ममतेश नपावली, खो-खो में धीरजी क खेडा, जिम्नास्टीक में किशनलाल भालुण्डी सर्वश्रेष्ठ खिलाडी रहे। वहीं टोकरीया धनेत शुभम् विद्या मंदिर की टीम ब्लॉक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। प्रधानाचार्य विक्रम सिंह ने बताया कि विद्यालय की टीम ने कबड्डी छात्र वर्ग में उपविजेता, 400 मीटर रिले छात्रा वर्ग में सेकण्ड तथा 100मीटर छात्र वर्ग में प्रथम रही। इस अवसर पर खिलाडिय़ों का माल्यार्पण कर स्वागत किया।
बेगंू. बलवंतनगर में ब्लॉक स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता आयोजित हुई। इसके समापन समारोह में पूर्वमंत्री श्रीचंद्र कृपलानी, पूर्वमंत्री एवं विधायक किरण माहेश्वरी एवं पूर्व विधायक सुरेश धाकड़ ने भाग लिया। प्रधानाध्यापक सुमित लुहाडिया के अनुसार गुरूवार को विद्यालय परिसर में ब्लॉक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का समापन समारोह आयोजित किया। प्रतियोगिता में ब्लॉक की कई टीमों ने भाग लिया। इस अवसर पर पूर्वमंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा कि छोटे-छोटे स्तर पर खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाडी भविष्य में बडे खिलाडी बनते है। इस अवसर पर पूर्वमंत्री श्रीचंद्र कृपलानी एवं पूर्व विधायक सुरेश धाकड ने भी संबोधित किया। प्रतियोगिता में दस वेतन केन्द्रों की करीब ३८० छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में शंकरलाल गुर्जर एवं स्थानीय ग्रामीण मौजूद थे।