स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जीतने के बाद सरपंचों ने किस बात के लिए लगा दिया जोर

Nilesh Kumar Kathed

Publish: Jan 23, 2020 22:50 PM | Updated: Jan 23, 2020 22:50 PM

Chittorgarh


उप सरपंच चुनाव मेें पसंद के वार्ड पंच को निर्वाचित कराने का रहा प्रयास
परिणाम आने के बाद रहा गांवों में जश्न का माहौल
सरपंच-वार्ड पंच चुनाव के दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी

चित्तौडग़ढ़. जिले में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में गुरूवार को चित्तौडग़ढ़, कपासन, राशमी एवं भूपालसागर पंचायत समिति क्षेत्र की 105 ग्राम पंचायतों में सरपंच एवं वार्ड पंच चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो गई। सरपंच चुनाव के बाद गुरूवार को उप सरपंच चुनने के लिए मतदान हुआ। कई जगह वार्ड पंचों की आपसी सहमति से निर्विरोध निर्वाचन हो गए। एक दिन पहले चुने गए सरपंच इस बात के लिए जोर लगाते रहे कि उप सरपंच उनकी पसंद का आए ताकि पांच वर्ष तक कामकाज संतुलित रूप से चलता रहे। इसके लिए कई जगह चुने गए सरपंचों ने पसंद का उप सरपंच बनाने के लिए वार्ड पंचों के बीच लॉबिग भी की। सरपंच चुनाव में आरक्षण होने से उप सरपंच में कई जगह इस बात का ध्यान भी रखने का प्रयास किया गया कि इसके माध्यम से जातिगत संतुलन बना रहे। कुछ पंचायतों में सरपंच के साथ उप सरपंच भी महिला ही चुनी गई।
..................................
पंचायत समिति वार सबसे बड़ी एवं सबसे कम अंतर की जीत
चित्तौडग़ढ़ पंचायत समिति
ग्राम पंचायत सरपंच जीत का अंतर
नेतावल महाराज प्रीतमकंवर सोलंकी 1240
पाल श्यामलाल 13
भूपालसागर पंचायत समिति
कांकरवा ललिताकुंवर 1103
पाटोलिया सीताबाई जाट 05
कपासन पंचायत समिति
निम्बाहेड़ा दिनेशकुमार 738
ूमुंगाना प्रेमदेवी 01
राशमी पंचायत समिति
रूद रतनीदेवी जाट 1040
नेवरिया प्रेमबाई जाट 30
देर रात तक आते रहे परिणाम
सरपंच चुनाव के लिए कुछ पंचायतों में रात 9 बजे तक भी मतदान चलने से उनके परिणाम देर रात तक घोषित होते रहे। भूपालसागर पंचायत समिति की कानाखेड़ा में मंजू देवी, उसरोल में भंवरलाल, फलासिया में नंदूदेवी जाट, चित्तौडग़ढ़ पंचायत समिति की जालमपुरा ग्राम पंचायत में गीता बाई, आवंलहेड़ा में लीलादेवी कुमावत, अभयपुर में देवकन्या, देवरी में चांदीदेवी, गिलुंड में मंजूदेवी चौपड़ा, घोसुण्डा में दिनेश भोई, नगरी में देवकिशन रेगर, नेतावल महाराज में प्रीतमकंवर सोलंकी, पाल में श्यामलाल सामरी में गोपाललाल,सादी में गोमा बाई, तुंबडिय़ा में भैरूलाल पुरोहित एवं मानपुरा में कंकुदेवी रेगर सरपंच चुनी गई।

लौट आए मतदान दल, जमा हुई ईवीएम

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद गुरूवार दोपहर बाद मतदान दल चित्तौडग़ढ़ लौट आए। मतदान दलों ने सरपंच चुनाव में प्रयोग की गई ईवीएम भी मुख्य चुनाव केन्द्र मेजर नटवरसिंह शक्तावत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में जमा कराई। मतदान दल निर्वाचन सामग्री जमा कराने के बाद अपने गांव लौटते रहे।
तीसरे चरण के मतदान की तैयारियां
पंचायत आम चुनाव के अंतर्गत प्रत्येक चरण के जिले की तीन पंचायत समितियों में चित्तौडग़ढ़, बेगू, गंगरार एवं भैसरोडगढ़ पंचायत समिति के 80 सरपंच पदों के चुनाव के लिए ईवीएम मशीनों की तैयारी संबंधी कार्य संबंधित एसडीएम व उनकी टीम द्वारा शुक्रवार सुबह 9 बजे चित्तौडग़ढ़ के शहीद मेजर नटवरसिंह शक्तावत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में किया जाएगा। सहायक प्रभारी ई.वी.एम प्रदीप चौधरी ने बताया कि पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों के सरपंच पद के चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी प्रक्रिया का अवलोकन कर सकते हैं एवं पेपर सील पर हस्ताक्षर भी कर सकते हैं।

सरपंच के लिए छब्बीस दावेदारों में हुई टक्कर
कपासन. जिले में निम्बाहेड़ा क्षेत्र की मरजीवी व निंबोदा व बेगूं क्षेत्र की शादी ग्राम पंचायत में निर्विरोध सरपंच व वार्ड पंच चुनाव हो गए लेकिन कुछ पंचायते ऐसी भी है जहां सरपंच की कुर्सी पाने के लिए लंबी कतार लग गई। सहमति नहीं बन पाने दो दर्जन तक दावेदार चुनाव में आ डटे। कपासन क्षेत्र की रूपाखेड़ी पंचायत में सरपंच की कुर्सी के लिए 26प्रत्याशियों में टक्कर हुई। इसमें 61 मत से लक्ष्मण कीर चुनाव जीते। भट्टों का बामनिया पंचायत में दोनों प्रत्याशियों के नाम पुष्पा थे। चुनाव में पुष्पा भट्ट ने पुष्पा जाट को 256 वोट से हराया।

[MORE_ADVERTISE1]