स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

वोट का उत्साह सर्दी पर भारी, रात में भी कतारें

Nilesh Kumar Kathed

Publish: Jan 22, 2020 23:28 PM | Updated: Jan 22, 2020 23:28 PM

Chittorgarh


- रात नौ बजे तक भी होता रहा मतदान
- दूसरे चरण में 84 फीसदी से अधिक मतदान



चित्तौडग़ढ़. जिले में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में बुधवार को मतदाताओं ने वोट देने के प्रति उत्साह दिखाया। चित्तौडग़ढ़, कपासन, भूपालसागर एवं राशमी पंचायत समिति क्षेत्र की 105ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं वार्ड पंच के लिए मतदान हुआ। अपने गांव की सरकार चुनने के प्रति उत्साह का आलम ये था कि बर्फीली सर्द हवाओं की परवाह किए बिना लोग अपना जनप्रतिनिधि चुनने के लिए लंबी कतार में लगे रहे। महिलाएं भी मत देने में पीछे नहीं रही। घटियावली, ओछड़ी, सेगवा, धनेतकलां, रोलाहेड़ा, रूद, जालमपुरा आदि पंचायतों में इसी तरह का मंजर दिखा। सुबह ८ बजे से शुरू मतदान के समाप्त होने का समय शाम ५ बजे था लेकिन उस समय भी कई पंचायतों के मतदान केन्द्रों पर लंबी कतारे लगी हुई थी। ऐसे में मतदाताओं को अंदर लेकर मतदान केन्द्र का दरवाजा बंद किया गया। यहां रात आठ-नौ बजे तक मतदान होता रहा। सेगवा पंचायत में रात करीब ९ बजे तक मतदान चला तो ऐसी स्थिति अन्य कई पंचायतों में भी थी। चुनाव नियंत्रण कक्ष की ओर से जारी अंतिम आंकड़ो के अनुसार जिले की चार पंचायत समितियों में कुल 84.10 प्रतिशत मतदान हआ। इस अवधि में चित्तौडग़ढ़ में 84.70 प्रतिशत, कपासन में 84.81 प्रतिशत, भोपालसागर में 81.79 प्रतिशत तथा राशमी में 84.20 प्रतिशत मतदान हुआ।

रात में आने लगे परिणाम
शाम को मतदान समाप्त होने के बाद ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मतगणना शुरू हो गई। कुछ देर बाद परिणाम आना शुरू हो गए। रूद पंचायत में रतनीदेवी पत्नी बद्रीलाल जाट ने १०४० मतों के अंतर से जीत हासिल की। इसे ग्राम पंचायत चुनाव में जीत का बड़ा अंतर माना जा रहा है। मतणगना समाप्त होते ही ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर प्रत्याशियों के समर्थक परिणाम जानने के लिए जमे रहे। समर्थक प्रत्याशी के जीत हासिल होते ही खुशी का इजहार किया।

शतायु भी पहुंचे मतदान करनें
सरपंच व वार्ड पंच चुनने का जोश उन लोगों में भी कम नहीं था जो जिंदगी के १०० बसंत पूरे कर चुके है। ऐसे लोग सेहत ठीक नहीं होने पर भी परिजनों के सहारे मतदान करने पहुंचे। देवरी पंचायत के ठुकरवा गांव में १०६ वर्ष की मैथीबाई गुर्जर एवं पांडोली में १०० वर्षीय केशुबाई मतदान करने आई। केशबाई को परिजन खाट पर लेकर मतदान केन्द्र तक आए।

मतदान के लिए करते रहे बारी का इंतजार
मतदान केन्द्रों पर दोपहर में लंबी कतारे लग गई। कई जगह मतदाता को वोट डालने के लिए एक घंटे से अधिक समय तक भी इंतजार करना पड़ा। ऐसे में लोग धूप में कतारों में नीचे बैठ सुस्ताते रहे एवं बारी आने का इंतजार करते रहे।

डमी ईवीएम दिखा मांगते रहे वोट
सरपंच चुनाव में पहली बार ईवीएम से मतदान होने से इस पर प्रत्याशियों का खास ध्यान रहा। प्रत्याशी अंतिम समय तक भी मतदान केन्द्रों के बाहर डमी ईवीएम दिखा मतदाता से उनका ध्यान रखने की अपील करते रहे।

उप सरपंच के चुनाव गुरूवार को
ंपंचायत चुनाव के दूसरे चरण में जिले की १०५ ग्राम पंचायतों में उप सरपंच का चुनाव गुरूवार को होगा। चित्तौडग़ढ़, राशमी, कपासन एवं भूपालसागर क्षेत्र की इन ग्राम पंचायतों में उप सरपंच का चुनाव नवनिर्वाचित वार्ड पंच करेंगे।

[MORE_ADVERTISE1]