स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बैंक खाता प्री-वैलिडेट कराना अब किस लिए हो गया जरूरी

Nilesh Kumar Kathed

Publish: Sep 11, 2019 23:54 PM | Updated: Sep 11, 2019 23:54 PM

Chittorgarh



आयकर विभाग ने किया प्रक्रिया में बदलाव
आयकर रिफंड का दावा करने के लिए अब जरूरी


चित्तौैडग़ढ़. इस बार आयकर रिटर्न फाइल करने की अन्तिम तिथि 31 अगस्त निकल चुकी है। आयकर रिफंड क्लेम करने की प्रक्रिया में इस बार थोड़ा बदलाव किया गया है। यदि कोई व्यक्ति आयकर रिटर्न फाइल कर चुके है और रिफंड़ का इन्तजार कर रहे है तो अपना बैंक खाता प्री-वैलिडेट करना न भूले। इस बार से टेक्स रिफंड प्राप्त करने के लिए करदाता का बैंक खाता प्री-वैलिडेट होना जरूरी है। आयकर रिटर्न फाइल करने के बाद यह ध्यान रखना होगा कि किस खाते में रिफंड की रकम चाहिए और उसे आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर प्री-वैलिडेट करवाएं। खाता प्री-वैलिडेट नहीं है तो सबसे पहले यह काम करवाना होगा क्योकि अब ई-रिफंड ही जारी किए जाएंगे। प्री-वैलिडेशन की प्रक्रिया आयकर विभाग की ई-फाइलिंग साइट पर जाकर पूरी करनी होगी।' आयकर विभाग पहले ही घोषणा कर चुका है कि 1 मार्च 2019 से सिर्फ ई-रिफंड जारी किए जाएंगे। ये टैक्स लाभ सिर्फ उन्हीं बैंक खातों में पहुंचेंगे जो पैन से जुड़े हुए हैं और इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर प्री-वैलिडेटेड हैं। विभाग करदाताओं से कह रहा है कि वे इनकम टैक्स पोर्टल पर अपना खाता प्री-वैलिडेट करवाएं। ऐसा केवल एक बार करना होगा।

खाता पेन से लिंक होना भी जरूरी
प्री-वैलिडेशन के इतर यह भी जरूरी है कि आपका खाता पर्मानेंट अकाउंट नंबर यानी (पेन) से लिंक्ड हो। अगर ऐसा नहीं है तो रिफंड की रकम आपरे खाते में नहीं पहुंच पाएगी। । अब आयकर विभाग सिर्फ ई-रिफंड जारी करेगा,इसलिए रिफंड की रकम उन्हीं खातों में पहुंचेगी, जो पेन से लिंक्ड होंगे।अगर आपकी पेन संख्या आपके बैंक खाते में रजिस्टर्ड या उससे लिंक्ड नहीं है तो सबसे पहले बैंक की उस शाखा में जाना होगा जिसमें खाता है। वहां जाकर पैन-खाता लिंक कराना होगा।

ये कभी भी ना करें
- फोन पर अपने बैंक अकाउन्ट से सम्बन्धित जानकारी किसी को ना दे।
- मोबाईल पर प्राप्त वन टाईम पासवर्ड(ओटीपी) किसी को न बताए।
- व्हाटसएप या मेसेज मे प्राप्त इनकम टेक्स रिफंड से सम्बन्धित किसी भी जाली लिंक पर क्लिक नही करे ।
- इनकम टेक्स रिफंड के लिए किसी लिंक पर प्राप्त फॉर्म को ना भरे।


खाता हटाने का तरीका
अगर आप ई-फाइलिंग अकाउंट से किसी खाते की डिटेल हटाना चाहते हैं तो उसकी प्रोफाइल सेटिंग्स पर जाकर रिमूव का ऑप्शन सिलेक्ट कर सकते हैं।
प्रो. पंकज भलावत, अर्थशास्त्री, महाराण प्रताप पीजी कॉलेज, चित्तौडग़ढ़