स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कॉलेज छात्रसंघ चुनाव के लिए आज भरे जाएंगे नामांकन

kalulal lohar

Publish: Aug 22, 2019 01:00 AM | Updated: Aug 21, 2019 23:21 PM

Chittorgarh

जिले में सात सरकारी महाविद्यालयों में गुरूवार को छात्रसंघ चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने के साथ चुनावी रंगत आ जाएगी। नामांकन से पहले छात्र संगठन रात तक जीताऊ प्रत्याशी चयन की मशक्कत में लगे रहे। प्रत्याशी नाम तय होने के साथ घोषणा भी होती रही।

नाम वापसी के बाद कल साफ हो पाएगी प्रत्याशियों की तस्वीर
चित्तौडग़ढ़. जिले में सात सरकारी महाविद्यालयों में गुरूवार को छात्रसंघ चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने के साथ चुनावी रंगत आ जाएगी। नामांकन से पहले छात्र संगठन रात तक जीताऊ प्रत्याशी चयन की मशक्कत में लगे रहे। प्रत्याशी नाम तय होने के साथ घोषणा भी होती रही।
कुछ पदों के लिए रात तक भी विद्यार्थी परिषद या एनएसयूआई अपने प्रत्याशी का नाम तय नहीं कर पाए थे। नामांकन के बहाने छात्र नेताओं व उनके समर्र्थक राजनीतिक दलों के जनप्रतिनिधियों ने ताकत दिखाने की तैयारी की है। लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के चलते हालांकि जुलूस नहीं निकाला जा सकता फिर भी माना जा रहा है कि बिना ढोल नगाड़े छात्र नेता समर्थकों के साथ पहुंच नामांकन पत्र भरेंगे।
चित्तौडग़ढ़ के महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय एवं राजकीय स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय के साथ जिले के निम्बाहेड़ा, कपासन, बेगूं, रावतभाटा व मण्डपिया के राजकीय महाविद्यालयों में भी छात्र संघ चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरे जाएंगे। सुबह दस बजे से दोपहर तीन बजे तक उम्मीदवारी के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया जाएगा। दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच व आपत्तियां प्राप्त की जाएगी। शुक्रवार को सुबह १० बजे से वैद्य नामांकन सूची का प्रकाशन किया जाएगा।
सुबह ११ बजे से दोपहर दो बजे तक उम्मीदवार नामवापिस ले सकेंगे। उसके बाद उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा। चुनाव के चलते कॉलेजों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस जाब्ता भी तैनात किया गया है। बुधवार को दिनभर चले मंथन के बाद विद्यार्थी परिषद ने महाराणा प्रताप पीजी कॉलेज के प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। परिषद की चुनाव संचालन समिति ने अध्यक्ष पद पर देवकिशन जाट, महासचिव पद पर कमल प्रजापत को उम्मीदवार बनाया है। उपाध्यक्ष एव संयुक्त सचिव पद के लिए प्रत्याशी घोषित नहीं किए है। इधर, एनएसयूआई इस कॉलेज में चारों प्रत्याशी पहले ही घोषित कर चुकी है। इधर, कन्या महाविद्यालय में विद्यार्थी परिषद ने चारों प्रत्याशी घोषित कर दिए लेकिन एनएसयूआई रात ९ बजे तक भी प्रत्याशियों का खुलासा नहीं कर पाई थी।
पुलिस प्रशासन हुआ सर्तक
छात्र संघ चुनावों के नामांकन को लेकर पुलिस प्रशासन सर्तक हो गया है। जिला कलक्टर ने एडीएम प्रशासन को प्रभारी नियुक्त करने के साथ कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी लगाए है। इधर, पुलिस ने भी नामांकन के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए इन महाविद्यालयों में अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया है।
छात्रसंघ चुनाव के लिए 27 को होगा मतदान
राजकीय महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव के लिए 27 अगस्त को सुबह आठ से दोपहर एक बजे तक मतदान होगा। मतों की गिनती अगले दिन 28 अगस्त को सम्बन्धित महाविद्यालयों में सुबह 11 बजे से की जाएगी। चुनाव में महाराणा प्र्रताप पीजी कॉलेज में छह हजार से अधिक मतदाता मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे तो कन्या महाविद्यालय में भी करीब एक हजार छात्राएं मतदान कर सकेंगी।