स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

उपचुनाव बना नाक का सवाल, जनता की चौखट पर देर रात तक लग रही दिग्गजों की चौपाल

Akansha Singh

Publish: Oct 18, 2019 12:39 PM | Updated: Oct 18, 2019 12:39 PM

Chitrakoot

मनिकपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में विजय पताका लहराने के लिए सभी प्रमुख दलों के दिग्गजों का जनता की चौखट पर चौपाल लगाने का सिलसिला जारी है।

चित्रकूट. मनिकपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में विजय पताका लहराने के लिए सभी प्रमुख दलों के दिग्गजों का जनता की चौखट पर चौपाल लगाने का सिलसिला जारी है। देर रात तक लगने वाली इन चौपालों में खुद को जनता का असली मसीहा बताने व साबित करने का कोई भी फार्मूला छोड़ा नहीं जा रहा नुमाइंदों द्वारा। सपा बसपा कांग्रेस व भाजपा जैसे प्रमुख दलों ने दिन रात एक कर दिया है एक अदद विधानसभा सीट पर कब्जे को लेकर। यह कहने में गलत न होगा कि उपचुनाव इन पार्टियों के लिए नाक का सवाल बन गया है।

 

देर रात तक डटी रहीं साध्वी निरंजन ज्योति
केंद्र व प्रदेश में सत्ता सुख भोग रही भगवा ब्रिगेड को शायद चुनाव में विपक्षियों से कड़ी टक्कर मिलने का अंदेशा हो गया है इसलिए पार्टी के कई दिग्गज पिछले कई दिनों से जनपद में डेरा डाले हुए हैं। कई बड़े नेताओं का दौरा भी लग रहा है चुनाव को देखते हुए। इसी के तहत पार्टी की फायरब्रांड नेत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने देर रात तक विधानसभा क्षेत्र के कई बड़े इलाकों का दौरा कर जनता के बीच चौपाल लगाई और पार्टी प्रत्याशी आंनद शुक्ला के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश की। इस दौरान विपक्षी पार्टियों (सपा बसपा कांग्रेस) पर भी हमला बोलते हुए साध्वी निरंजन ज्योति ने भाजपा को ही जनता का खेवनहार बताया।


भूपेश बघेल ने साधा निशाना
दूसरी तरफ कांग्रेस भी चुनावी कुरुक्षेत्र में मंझे हुए योद्धाओं को उतारने से पीछे नहीं। पार्टी के कद्दावर नेता व छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पार्टी प्रत्याशी रंजना पांडेय के समर्थन में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए भाजपा पर जमकर निशाना साधा। जर्मन तानाशाह हिटलर के शासन से तुलना करते हुए भूपेश बघेल ने भाजपा की केंद्र व प्रदेश सरकार को कई मुद्दों पर घेरा। उन्होंने कहा कि भाजपा वोट व राजनीति के लिए राम के नाम का इस्तेमाल करती है। किसानों के मुद्दे पर भगवा सरकार को घेरते हुए छत्तीसगढ़ के सीएम ने कहा कि उनके राज्य में 2500 रुपये प्रति क्विंटल की दर से किसानों से धान खरीदा जा रहा। भाजपा सरकार ऐसा करके दिखाए तो जाने। भाजपा सरकार में हिंसा को बढ़ावा दिया जा रहा है।

 

विपक्षियों सहित एक दूसरे के खिलाफ चक्रव्यूह तैयार करने में जुटी सपा व बसपा
लोकसभा चुनाव 2019 में गलबहियां कर चुनावी रणक्षेत्र में उतरने वाली सपा व बसपा विपक्षी पार्टियों सहित एक दूसरे के खिलाफ चक्रव्यूह तैयार करने में जुटी हैं। सपा जहां भाजपा व कांग्रेस तथा बसपा को निशाने पर ले रही है वहीं बसपा भी सपा भाजपा व कांग्रेस पर जमकर हमलावर है। हालांकि बसपा की तरफ से अभी तक कोई बड़ा नेता चुनाव प्रचार में नहीं आया। उधर सपा के कई दिग्गज मैदान में डटे हैं। 19 अक्टूबर को पार्टी के तेज तर्रार नेता धर्मेंद्र यादव जनसभा को संबोधित करेंगे। इस उपचुनाव में सपा को बसपा के कद्दावर नेता रहे व मानिकपुर सीट से लगातार तीन बार बसपा का विजयी परचम लहराने वाले दद्दू प्रसाद का समर्थन भी मिल गया है।