स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नहीं आई एम्बुलेंस इंतजार करती रह गई गर्भवती महिला फिर चलती बाइक पर हुआ प्रसव

Akansha Singh

Publish: Aug 08, 2019 01:53 AM | Updated: Aug 08, 2019 01:53 AM

Chitrakoot

काफी देर तक जब एम्बुलेंस नहीं पहुंची तो महिला को बाइक से अस्पताल ले जाया गया

चित्रकूट: इसे बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था का जीता जागता उदाहरण ही कहा जाएगा कि एक गर्भवती महिला डिलिवरी हेतु अस्पताल जाने के लिए एम्बुलेंस का इंतजार करती रह गई लेकिन काफी देर तक जब एम्बुलेंस नहीं पहुंची तो महिला को बाइक से अस्पताल ले जाया गया. इस दौरान अस्पताल से पहले ही रास्ते में गर्भवती महिला की डिलिवरी हो गई. सूचना पर मौके पर पहुंचे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों ने महिला का प्राथमिक इलाज करते हुए उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया.

 

कई बार किया फोन नहीं आई एम्बुलेंस

मामला जनपद के पहाड़ी ब्लाक का है. जानकारी के मुताबिक लवली विश्वकर्मा नाम की महिला गर्भवती थी. प्रसव पीड़ा होने पर उसकी सास ने पार्वती ने 102 व 108 एम्बुलेंस को फोन किया. सास के मुताबिक दोनों नम्बरों पर कई बार फोन किया गया लेकिन एम्बुलेंस नहीं आई. इधर बहु की हालत बिगड़ रही थी.

 

लिया बाइक का सहारा चलती बाइक पर हुआ प्रसव


हालत बिगड़ती देख महिला की सास ने पड़ोसी युवक की बाइक का सहारा लिया बहु को अस्पताल ले जाने के लिए. सास के मुताबिक इसी दौरान अस्पताल पहुंचने से कुछ दूर पहले ही चलती बाइक पर बहु का प्रसव(डिलिवरी) हो गया. उसने एक नवजात कन्या को जन्म दिया. लेकिन इस दौरान जच्चा बच्चा दोनों सड़क पर गिर पड़े जिससे दोनों को चोटें भी आ गईं.

 

मौके पर ही हुआ प्राथमिक इलाज फिर किया रेफर


दृश्य देख आस पास लोगों की भीड़ लग गई. स्थानीय लोगों ने जिलाधिकारी शेषमणि पाण्डेय को इसकी सूचना दी. मामले को तत्काल संज्ञान में लेते हुए डीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहाड़ी के स्टाफ को मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए. डीएम के निर्देश पर मौके पर पहुंचे चिकित्सकों ने जच्चा बच्चा का प्राथमिक इलाज कर जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया. स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ ध्रुव कुमार ने बताया कि सड़क पर गिरने के कारण दोनों को चोटें आई हैं. मौके पर इलाज करना आवश्यक था. जच्चा बच्चा को जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया है.