स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Public Utility Center: नहीं भटकेंगे जरूरतमंद, एक ही जगह मिलेंगी सभी सुविधाएं

Prabha Shankar Giri

Publish: Sep 17, 2019 11:16 AM | Updated: Sep 17, 2019 11:16 AM

Chhindwara

तहसील जनसुविधा केंद्र से मिलेंगी राजस्व की सेवाएं

छिंदवाड़ा/ तहसील कार्यालय में जन सुविधा केंद्र और हेल्प डेस्क के माध्यम से ग्रामीणों और नागरिकों को आय प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण-पत्र, ऋण पुस्तिका, नकल आदि प्राप्त करने के सम्बंध में सहयोग और मार्गदर्शन दिया जाएगा। साथ ही लगान, डायवर्सन व अन्य मद की भू-राजस्व की राशि भी जमा की जा सकेगी। इसका शुभारम्भ सोमवार को पूर्व मंत्री दीपक सक्सेना ने फीता काटकर किया।
मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंशा है कि नागरिकों को कहीं इधर-उधर भटकना नहीं पड़े, उन्हें उनका हक और न्याय मिले। इस दृष्टि से इस जन सुविधा केंद्र और हेल्प डेस्क का शुभारम्भ किया जाना एक अच्छी पहल है जिससे नागरिक लाभान्वित होंगे। उन्होंने सर्व सुविधायुक्त तहसील भवन और उसके सभाकक्ष के निर्माण के लिए प्रस्ताव देने के लिए कहा जिससे मुख्यमंत्री, सांसद और शासन के विभिन्न मदों से राशि की व्यवस्था की जा सके।
कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने कहा कि इन केंद्रों के माध्यम से विधि के अनुरूप नागरिकों को राजस्व सम्बंधी सभी सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। एसडीएम अतुल सिंह ने जनसुविधाओं की जानकारी देते हुए बताया कि इस कक्ष में तहसील के सभी पटवारियों के नाम, उनका दूरभाष/मोबाइल नम्बर व उनके क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्रामों की सूची चस्पा की गई है जिससे व्यक्ति सम्बंधित पटवारी से संपर्क कर अपना राजस्व सम्बंधी कार्य करा सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस कक्ष में लगाए गए डिस्प्ले बोर्ड में 20 मिनट की एक वीडियो फिल्म निरंतर प्रदर्शित होगी जिसमें राजस्व की किस योजना का लाभ कैसे मिलेगा, कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी, किस शाखा में आवेदन जमा करना होगा आदि की जानकारी दी जाएगी। अंत में तहसीलदार महेश अग्रवाल ने आभार व्यक्त किया ।