स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

संतरा किसानों का फसल बीमा अटका

SACHIN NARNAWRE

Publish: Aug 22, 2019 16:49 PM | Updated: Aug 22, 2019 16:49 PM

Chhindwara

संतरा फसल लगाने वाले किसानों की फसलों का बीमा नहीं हो पाया है।

पांढुर्ना. संतरा फसल लगाने वाले किसानों की फसलों का बीमा नहीं हो पाया है। जिससे किसानों में असुरक्षा का भाव पैदा हो गया है। किसानों ने अनुविभागीय अधिकारी को जनसुनवाई में ज्ञापन सौंपकर इस समस्या की ओर ध्यानाकर्षण कराया है और कम्पनी से बीमा की अवधि पुन: बढ़ाने की मांग की है।
गांधी वार्ड के किसान मंसाराम पिता झोट्या खोड़े ने आवेदन देकर बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा जिसमें संतरा, मिर्ची, बैंगन आदि का बीमा सोसायटियों के माध्यम से होता है इसकी अंतिम तिथि 15 अगस्त थी लेकिन सहकारी बैंको को इसकी सूचना 14 अगस्त को दी गई। जिससे क्षेत्र के हजारों किसान इस बीमा से वंचित रह गए है। किसानों को बीमा कंपनी की जानकारी उद्यानिकी विभाग या सहकारी बैंको के माध्यम से दी जानी चाहिए थी परंतु किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया और किसानों के लिए समस्या खड़ी हो गई।
जिला सहकारी केन्द्रीय मर्या बैंक की प्रबंधक भारती शाह ने बताया कि हमें तो इसकी जानकारी अब तक प्राप्त नहीं हुई है। हेड ऑफिस को जरूर 14 अगस्त को बीमा कंपनी ने जानकारी दी है। उद्यानिकी विभाग के निरीक्षक के आर गजभिए ने बताया कि अवधि बढ़ाए जाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं किसानों का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की कंपनी बदलने से इस तरह का नुकसान किसानों को उठाना पड़ रहा है। यदि अवधि नहीं बढ़ी तो किसानों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ेगा।
हमने उच्च कार्यालय से मिले निर्देशों का पालनकर किसानों के साथ लेन देन किया है।
एस. हुरडे, सोसायटी प्रबंधक
किसान ने जो शिकायत सौंपी है उस पर जांच करने के लिए कहा गया है। जांच प्रतिवेदन के बाद ही सही-गलत पता चलेगा।
दीपक वैद्य, एसडीएम पांढुर्ना