स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

तुच्छता पर उतरा 'ना-पाक'... अब हिंदू लड़की का अपहरण

arun Kumar

Publish: Sep 02, 2019 01:38 AM | Updated: Sep 02, 2019 01:38 AM

Chandigarh Punjab

Hindu Girl Kidnapped: कश्मीर (Kashmir) और पूरी दुनिया में अपने कर्मों की फजीहत के बाद पाकिस्तान (Pakistan) तुच्छता पर उतर आया है। वह जबरन हिंदू लड़कियों (Hindu Girl) का धर्म परिवर्तन कराकर क्या दिखाना चाहता है पता नहीं...! मगर इन कारनामों से उसकी हताशा और खिसियाहट साफ नजर आ रही है।

पाकिस्तान में एक और हिंदू लड़की का अपहरण
बरन इस्लाम में धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश
दो महीनों में हिंदू लड़कियों के अपहरण का तीसरा मामला

अमृतसर
कश्मीर और पूरी दुनिया में अपने कर्मों की फजीहत के बाद पाकिस्तान तुच्छता पर उतर आया है। वह जबरन हिंदू लड़कियों का धर्म परिवर्तन कराकर क्या दिखाना चाहता है पता नहीं...! मगर इन कारनामों से उसकी हताशा और खिसियाहट साफ नजर आ रही है। पाकिस्तान में सिख लड़की के अपहरण का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि एक हिंदू लड़की के अपहरण का मामला सोशल मीडिया पर सामने आया है। पाकिस्तान के सिंध के सक्खर इलाके से एक हिंदू लड़की का अपहरण हुआ है। अगवा की गई इस लड़की का नाम रेनो बताया जा रहा है। रेनो का अपहरण उस समय किया गया जब वह कॉलेज में पढऩे जा रही थी। रेनो बीबीए कर रही है। रेनो के अपहरण का समाचार पाकिस्तानी हिंदुओं द्वारा गठित 'ऑल पाकिस्तान हिंदू पंचायतÓ ने फेसबुक पर दिया है। सोशल मीडिया में रेनो की फोटो के साथ उर्दू में इस घटना का उल्लेख है। सिंध से बीते दो महीनों में हिंदू लड़कियों के अपहरण की यह तीसरी घटना है। रेनो बीबीए की छात्रा है और सक्खर के आईबीएए संस्था में पढ़ती है। 29 अगस्त को कक्षा छोडऩे के बाद से उसका कोई पता नहीं चल रहा है। ऑल पाकिस्तान हिंदू पंचायत के सोशल मीडिया पेज पर एक पाकिस्तानी हिंदू महिला ने टिप्पणी की है कि अगवा रेनो इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के एक सदस्य मिर्जा दिलावर बेग के कब्जे में है। पंचायत ने आशंका जताई है कि रेनो का जबरन धर्म परिवर्तन करवाकर उसकी शादी करवा दी गई है।

मुस्लिम युवक का भाई गिरफ्तार

 

तुच्छता पर उतरा 'ना-पाक'... अब हिंदू लड़की का अपहरण

सूत्रों ने बताया कि इस बीच कल रात पुलिस ने मुस्लिम युवक के भाई को गिरफ्तार कर लिया और अभी भी हिरासत में है। दंपति सियालकोट में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कार्यकर्ता मिर्जा दिलावर बेग के निवास पर रह रहा है। सूत्रों ने कहा कि रेणुका का जबरदस्ती उसी तरह से धर्मांतरण किया गया, जिस तरह से अल्पसंख्यक समुदाय से जुड़ी अन्य लड़कियों को अपना धर्म बदलने के लिए मजबूर किया जाता है।

पाकिस्तान में सिख लड़की का अहरण

 

तुच्छता पर उतरा 'ना-पाक'... अब हिंदू लड़की का अपहरण

यह घटना ऐसे समय में हुई है जब पाकिस्तान में 19 वर्षीय जगजीत कौर का मामले लगातार सुर्खियों में है। जगजीत कौर का पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी करने से पहले इसी तरह अपहरण कर लिया गया था और इस्लाम में जबरन धर्म परिवर्तन कर दिया गया था। जबरदस्ती धर्म परिवर्तन के बाद गुरुवार को यह घटना तब सामने आई जब शिरोमणि अकाली दल के विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने लड़की के परिवार का एक वीडियो साझा करते हुए आरोप लगाया कि लड़की का अपहरण कर लिया गया। इस घटना ने दुनिया भर के सिखों का ध्यान खींचा और इससे समुदाय में गुस्सा फूट पड़ा। भगवान सिंह के रूप में पहचाने जाने वाली लड़की के पिता ननकाना साहिब के गुरुद्वारा तांबू साहिब में एक ग्रन्थि (पुजारी) हैं।