स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रेल यात्रियों को हुई असुविधा तो अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई

Devkumar Singodiya

Publish: Jul 27, 2019 20:02 PM | Updated: Jul 27, 2019 20:02 PM

Chandigarh Punjab

Rail Facility: रेल मंत्रालय ( Railway Ministry ) की टीम दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान ( Rajasthan ) के 18 से अधिक स्टेशनों ( Railway Station ) पर रेल यात्रियों से रूबरू होकर सुविधाओं के बारे में जानेगी।

चंडीगढ़. देशभर में रेल से यात्रा ( Train Journy ) करने वाले यात्रियों को होने वाली परेशानी से निजात दिलाया जाएगा।
रेल मंत्रालय ने इसके लिए कवायद शुरू कर दी है। मंत्रालय ने यात्री सुविधा समिति (पीएसी) की टीम गठित कर उसे निरीक्षण का जिम्मा दिया है। यह टीम एक सप्ताह तक लगातार चार राज्यों के 18 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर पहुंचकर यात्रियों से रूबरू होगी। यात्रियों की समस्या का त्वरित समाधान किया जाएगा और मिलने वाले सुझाव को अधिकारियों ( Officers ) से साझा किया जाएगा। शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई भी संभव है।

चुनाव की कवायद भी
यात्रियों की सुविधा के लिए सुविधा समिति टीम का गठन किया गया है, जो स्टेशनों (Railway Station ) पर यात्री सुविधा की जांच करेगी। वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पीएसी सदस्य वीर कुमार यादव ने बताया कि डीआरएम ( DRM ) , जीएम (महाप्रबंधक) ( GM ) से मुलाकात कर यात्री शिकायतों के समाधान पर चर्चा की जाएगी। चूंकि इस टीम में हरियाणा भाजपा ( Haryana Bjp ) के वरिष्ठ नेता एवं पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता वीर कुमार यादव की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। ऐसे में इस कवायद को विधानसभा चुनावों ( Assembly ) से भी जोडकर देखा जा रहा है। टीम में वीर कुमार यादव, दयालदास सोढी और हिमादरी बल शामिल हैं। टीम 28 जुलाई से 3 अगस्त तक 18 स्टेशन परिसरों में सुविधाओं का निरीक्षण कर पांच दिन में समाधान करेगी।

अंबाला ( Ambala ) , चंडीगढ़ और जयपुर सहित 18 स्टेशनों का होगा निरीक्षण
टीम 28 जुलाई को चंडीगढ पहुंचेगी और 29 को चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन, चंडीमंदिर, अंबाला, युमनानागर के जगाधरी रहेगी। 30 को कुरूक्षेत्र, करनाल ( Karnal ) , जींद, पानीपत और सोनीपत रेलवे स्टेशन, 31 को रोहतक, गुरूग्राम, फरीदाबाद और पलवल रहेगी। 1 अगस्त को कोसली, भिवानी, हिसार और सिरसा के बाद रात को बीकानेर ( Bikaner ) डिवीजन के डीआरएम के साथ बैठक होगी। 2 को रेवाडी और नारनौल रेलवे स्टेशन पर जांच के बाद जयपुर पहुंचकर डीआरएम ( Jaipur DRM ) के साथ बैठक होगी।