स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

प्रयागराज के बाद अब यूपी के इस जिले का नाम बदलने की तैयारी

Sarweshwari Mishra

Publish: Oct 17, 2019 11:40 AM | Updated: Oct 17, 2019 11:40 AM

Chandauli

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही इसकी घोषणा कर सकते हैं

चंदौली. इलाहाबाद का नाम बदलने के बाद यूपी के एक और जिले का नाम बदलने की तैयारी कर ली है। वाराणसी से सटे चंदौली जिले का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल नगर किया जाएगा। इसके लिए शासन से रिपोर्ट मांगी गई थी। जिसे जिला प्रशासन ने भेज दिया है। कहा जा रहा है कि राजकीय मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसकी घोषणा कर सकते हैं।

बता दें कि वर्ष 1997 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने वाराणसी से अलग चंदौली जिला बनाया था। इससे पहले यह वाराणसी जिले का हिस्सा था। पिछले दिनों शासन ने जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी थी कि चंदौली जिले का नाम पंडित दीनदयाल नगर करने में कोई दिक्कत तो नहीं है।

बदला जा चुका है मुगलसराय जंक्शन का भी नाम
पिछले साल मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल जंक्शन कर दिया गया था। अब पूरे जिले का नाम ही पंडित दीनदयाल नगर करने की तैयारी है। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दौरे के दौरान कर सकते हैं। बता दें जनसंघ के पूर्व अध्यक्ष पंडित दीनदयाल उपाध्याय का शव 11 फ़रवरी 1968 को संदिग्ध परिस्थितियों में मुगलसराय रेलवे स्टेशन के यार्ड में मिला था. वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चिंतक और संगठनकर्ता भी थे