स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ट्रेन में पहचान छिपाकर यात्री से रेल अधिकारी ने पूछे सवाल, मिले हैरान करने वाले जवाब

Mohd Rafatuddin Faridi

Publish: Aug 28, 2019 09:26 AM | Updated: Aug 28, 2019 09:26 AM

Chandauli

मुगलसराय मंडल के डीआरएम पंकज सक्सेना ने पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में अचानक किया ऐसा। बिना पहचान बताए यात्रियों से पूछे कई सवाल, जानिये क्या मिला जवाब।

चंदौली. मुगलसराय मंडल के डीआरएम पंकज सक्सेना अचानक ही पीडीडीयू (मुगलसराय) रेलवे स्टेशन पहुंचे और डाउन पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में सवार हो गए। उन्होंने यात्रियों के बगल में बैठकर सहयात्री की तरह बात भी की। कई यात्री पहले तो समझ ही नहीं पाए कि उनके साथ जो बात कर रहा है वो रेलवे के इतना बड़ा अधिकारी है। अंजान बनकर यात्रियों से फीडबैक लिया। इस दौरान उन्होंने ट्रेन में खुद कईयों के टिकट भी चेक किये। जिससे रेलवे अधिकारियों में हड़कम्प मचा रहा।

 

भारतीय रेलवे यात्रियों की सहूलियत के लिये जो काम कर रही है और उनकी सुविधाओं के लिये जो कदम उठाए जा रहे हैं उसका फायदा उन्हें मिल रहा है या नहीं इसकी कागजी रिपोर्ट को दरकिनार करते हुए मुगलसराय रेल मंडल के डीआरएम पंकज सक्सेना ने अपनी टीम के साथ ट्रेन में आम यात्रियों की तरह यात्रा कर इसकी हकीकत जानी। हालांंकि उनके स्टेशन पर आते ही रेलवे अधिकारियें और चेकिंग स्टाफ को इसका अंदाजा हो गया, लेकिन यात्रियों को पहले भनक नहीं लगी। डीआरएम अपनी टीम के साथ 12802 डाउन पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में सवार हो गए और सासाराम तक यात्रा की।

 

उन्होंने स्लीपर और एसी कोच में घूम-घूककर यात्रियों से ट्रेनों मे मिल रही सुविधाओं के बारे में पूछताछ कर उनका फीडबैक लिया। अपनी टीम के साथ उन्होंने खुद ही ट्रेन में चेकिंग भी की। गलत टिकट पर यात्रा कर रहे कई लोगों पर जुर्माना लगाया। डीआरएम पंकज सक्सेना ने बताया कि कई कोच में यात्रियों से यात्री सुविधाओं और जरूरतों के बारे मे जानकारी ली गयी। इस फीडबैक के आधार पर सुविधाओं में इजाफा करने में आसानी होगी। उनके साथ वरीय मंडल संकेत एक दूरसंचार अभियंता बृजेश कुमार, मंडल वित्त प्रबंधक गणनाथ झा, वरीय मंडल परिचालन प्रबंधक (सामान्य) मोहमद नियाज अनवर, सहायक मंडल वाणिज्य प्रबन्धक आरएन त्रिवेदी रहे।

By Santosh Jaiswal