स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

यूपी के सोनभद्र में जमीन विवाद में खूनी संघर्ष, दस की मौत, 25 घायल

Akhilesh Kumar Tripathi

Publish: Jul 17, 2019 16:24 PM | Updated: Jul 17, 2019 21:45 PM

Chandauli

सीएम योगी ने मृतकों के परिजनों को 50- 50 लाख मुआवजा देने का घोषणा की है।

चंदौली. सोनभद्र जिले के घोरावल के मूर्तिया गांव में बुधवार की दोपहर में जमीनी रंजिश को लेकर हुए आपसी विवाद में जमकर खूनी संघर्ष हुआ। वारदात में दस लोगों की मौत हो गई और दर्जन भर से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हैं। स्‍थानीय लोगों के मुताबिक विवाद के दौरान आपस में असलहे से फायरिंग और गड़ासा चलने से कई लोग गंभीर रुप से घायल हो गए। मामले की जानकारी होने के बाद मौके पर पुलिस ने पहुंचकर घायलों को अस्‍पताल पहुंचाया जहां पर कई की स्थिति गंभीर बनी हुई है। मृतकों में तीन महिलाएं और सात पुरुष शामिल हैं। वहीं घायलों की संख्‍या दर्जन भर से अधिक है जिनका इलाज अस्‍पताल में किया जा रहा है।

घोरावल कोतवाली क्षेत्र में ग्राम पंचायत मूर्तिया के ग्राम उभ्भा में बुधवार की दोपहर भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों में बहस के बाद आपसी संघर्ष शुरू हो गया। संघर्ष के दौरान असलहा से लेकर गडासा तक चलने लगा जिसके बाद दस लोगों की मौत हो गई जबकि लगभग 16 लोग गंभीर रुप से घायल हो गए। घटना के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया, आनन फानन पुलिस अधीक्षक समेत तमाम अधिकारी मौके पर पहुंच गए। घायलों में 18 लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोरावल में भर्ती कराया गया है। जबकि गंभीर रूप से घायल आधा दर्जन लोगों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है। भूमि विवाद गुर्जर व गोड़ जाति के बीच शुरू हुआ था जो देखते ही देखते खूनी संघर्ष में बदल गया और गांव में लाशें बिछ गईं।

 

यह भी पढ़ें:

चंदौली में भीषण सड़क हादसा, बाइक सवार 3 दोस्तों को ट्रक ने रौंदा

 

 

 

गांव में खून और मातम
ग्राम पंचायत मूर्तिया के ग्राम उभ्‍भा में सबकुछ सामान्‍य दिन की तरह ही चल रहा था कि दोपहर में पुराने जमीनी रंजिश को कर विवाद का दौर गुर्जर व गोड़ जाति के बीच शुरू हुआ। विवाद बढ़ते बढ़ते दोनों तरफ से असलहे और गडासे के साथ पूरा कुनबा एक दूसरे के सामने आ गया। देखते ही देखते गांव रणक्षेत्र में तब्‍दील हो गया। चारों ओर जान बचाने के लिए भागते लोग और खून से सने शव को देखने वाले भी सन्‍न रह गए। गांव में वारदात की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने घायन लोगों को तत्‍काल अस्‍पताल भेजा जहां पर कई अन्‍य की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं गांव में दस लोगों की मौत होने के बाद मातम पसरा हुआ है।

 

 

मृतकों की सूची

1 - रामचन्द्र पुत्र लाल साह (40 साल)
2 -राजेश गौड़ पुत्र गोविंद (30 साल)
3 - अशोक पुत्र नन्हकू (30 साल)
4 - रामधारी पुत्र हीरा साह (55 साल)
5 - महिला नाम अज्ञात पत्नी नन्द लाल (45 साल)
6- दुर्गावती पुत्र रंगीलाल (50 साल)
7 - रामसुन्दर पुत्र तेज़ सिंह
8 - जवाहिर पुत्र जयकरन।
9 - सुखवंती पत्नी रामनाथ

10. अज्ञात

BY- SANTOSH JAISWAL